E Shram Card Registration 2022: Apply Online @ register.eshram.gov.in

by | Sep 7, 2022 | CENTRAL GOVT SCHEME

E Shram Card Registration 2022: Apply Online @ register.eshram.gov.in

by | Sep 7, 2022 | CENTRAL GOVT SCHEME

E Shram Card Registration 2022: Apply Online @ register.eshram.gov.in 

Get Best Job Content

E Shram Card Registration Online 2022 | e Shram Card क्या है व ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन eshram.gov.in करे तथा डाउनलोड e Shramik List व लाभ व विशेषता | केंद्र सरकार द्वारा E Shram Portal की शुरूआत की गई जिसके अंतर्गत देश के तमाम असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधा प्रदान की जाती हैं इन नागरिकों को श्रम पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके पश्चात इन्हें E Shram Card प्रदान किया जाएगा जिससे वह आसानी से ई श्रम कार्ड योजना कल आप प्राप्त कर सकते हैं यदि आप भी अपना ई श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं या अगर आपने पहले ही बनवा लिया है और डाउनलोड करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख के माध्यम से आपको सभी जरूरी जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाएगी तो आइए जानते हैं E Shram Card Registration से जुड़ी अधिक जानकारी

E Shram Card Registration Online

केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा ई-श्रम पोर्टल लांच किया गया है। E Shram Card Registration के माध्यम से 38 करोड असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का नेशनल डेटाबेस तैयार किया जाएगा जो कि आधार से सीड किया जाएगा। जिससे मजदूरों, रेहड़ी पटरी वालों एवं घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ा जाएगा। पोर्टल पर श्रमिक का नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल का प्रकार, परिवार से संबंधित जानकारी आदि दर्ज की जाएगी। श्रमिकों को एक साथ जोड़ने के साथ-साथ E Shram Card Registration के माध्यम से उनको कई तरह की सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। सभी पंजीकृत श्रमिकों को एक 12 अंकों का ई कार्ड प्रदान किया जाएगा जो कि पूरे देश में मान्य होगा। इस कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को कई तरह की योजनाओं का लाभ भी पहुंचाया जाएगा।
E Shram Portal कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को उनके काम के आधार पर बांटा जाएगा। जिससे कि उन को रोजगार प्रदान करने में भी सहायता प्राप्त होगी। इसके अलावा डेटाबेस के माध्यम से सरकार को श्रमिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं लांच करने एवं उनका बेहतर संचालन करने में भी सहायता प्राप्त होगी। ई-श्रम पोर्टल का संचालन लेबर एंड एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री द्वारा किया जाएगा।

ई श्रमिक कार्ड
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn

E Shram Card Registration: ई श्रम कार्ड को जोड़ा जाएगा वन नेशन वन राशन कार्ड से

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा ई श्रम पोर्टल असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को पंजीकृत करने के उद्देश्य से आरंभ किया गया था। अब सरकार द्वारा वन नेशन वन राशन कार्ड को E Shram Card Registration से जोड़ने का निर्णय लिया गया है। यह प्रक्रिया अभी चल रही है। राशन कार्ड के डेटा से प्रवासी श्रमिकों की पहचान करने में मदद प्राप्त होगी। इसके अलावा इस योजना के संचालन से श्रमिकों तक सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा। ई श्रम प्रणाली के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का सामाजिक विकास होता है। यह योजना श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार करने के उद्देश्य से आरंभ की गई है। ई श्रम कार्ड को वन नेशन वन राशन कार्ड से जोड़ने से श्रमिकों को खाद्य सुरक्षा भी प्रदान की जाएगी एवं यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रत्येक श्रमिक तक रियायती दर पर राशन उपलब्ध हो सके।

E Shram Card Registration: 27.02 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिक पोर्टल के अंतर्गत पंजीकृत

राजस्थान में लगभग 1.18 करोड असंगठित क्षेत्र के कामगार ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत है। इस बात की जानकारी यूनियन मिनिस्टर ऑफ लेबर एंड एंप्लॉयमेंट भूपेंद्र यादव द्वारा 4 अप्रैल 2022 को प्रदान की गई। इस पोर्टल के माध्यम से सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों का डाटाबेस तैयार किया जाता है। 30 मार्च 2022 तक इस पोर्टल पर 27.02 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिक पंजीकृत हैं। जिसमें से सबसे अधिक पंजीकृत श्रमिकों की संख्या उत्तर प्रदेश में है। जो कि 8.26 करोड़ है। बिहार में 2.80 करोड़ श्रमिक पंजीकृत है।
पश्चिम बंगाल में 2.53 करोड़ श्रमिक पंजीकृत है। मध्य प्रदेश में 1.55 करोड श्रमिक पंजीकृत है एवं उड़ीसा में 1.32 करोड़ श्रमिक पंजीकृत हैं। मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एंड एंप्लॉयमेंट द्वारा अगस्त 2021 में इस पोर्टल को लांच किया गया था। इसके अलावा सरकार द्वारा 45.49 करोड़ रुपए 2020-21 में एवं 255.86 करोड़ रुपए 2021- 22 में इस पोर्टल के अंतर्गत विभिन्न प्रोजेक्ट के संचालन के लिए खर्च किए गए हैं।

 

E Shram Card Registration Key Highlights

पोर्टल का नाम E Shram Card Registration
किस ने लांच किया भारत सरकार
लाभार्थी देश के श्रमिक
उद्देश्य सभी श्रमिकों का डाटा एकत्रित करना
आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/
साल 2022

E Shram Card Registration: 3.9 करोड़ श्रमिकों का खाता नहीं है आधार से लिंक

29 अक्टूबर 2021 तक ई श्रम पोर्टल पर 5.29 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों द्वारा पंजीकरण करवा लिया गया है। इन सभी पंजीकृत श्रमिकों द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार 74.78% या 3.9 करोड़ श्रमिकों के बैंक खाते आधार से लिंक नहीं है। इन सभी श्रमिकों के पास आधार कार्ड उपलब्ध है। किसी भी सरकारी योजना के तहत लाभ या सब्सिडी प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का खाता आधार से लिंक होना अनिवार्य है। यदि लाभार्थी का बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है तो उनको खाते में सब्सिडी नहीं प्रदान की जाती है। ई श्रम पोर्टल को संभालने वाले महानिदेशालय श्रम कल्याण ने अब अलग-अलग बैंकों को यह निर्देश देने आरंभ कर दिए हैं कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके बैंक में खाते आधार से लिंक हो। सभी श्रमिकों के खाते आधार से लिंक होते ही पंजीकरण प्रक्रिया में तेजी आएगी।

ई श्रमिक कार्ड
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn

e Shram Card के लिए मार्च 2022 तक 38 करोड़ से अधिक अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों को पंजीकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को अपना विवरण जैसे कि उनका वर्तमान रोजगार स्थिति, कौशल प्रकार, परिवार का विवरण, पता, स्थान आदि भी दर्ज करना अनिवार्य है। ई श्रम पोर्टल के माध्यम से सभी पंजीकृत श्रमिकों का डेटाबेस सरकार तक पहुंच जाएगा। जिससे कि सरकार द्वारा श्रमिकों तक विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा।

E Shram Card Registration: समस्या आने पर करें हेल्पडेस्क नंबर पर संपर्क

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं ई श्रम पोर्टल को सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के कामगारों का डेटाबेस तैयार करने के लक्ष्य से आरंभ किया गया है। E Shram Card Registration का शुभारंभ 26 अगस्त 2021 को किया गया था। इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाकर श्रमिक सरकार द्वारा प्रदान की जाने योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल को केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा लांच किया गया था। यदि आपने अब तक E Shram Portal पर अपना पंजीकरण नहीं करवाया है तो आप जल्द से जल्द E Shram Card Registration के लिए अपना पंजीकरण करवा ले।

  • यदि आपको पंजीकरण करते समय कोई भी समस्या आती है तो आप हेलडेक्स नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इस बात की जानकारी श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा ट्वीट के माध्यम से उपलब्ध करवाई गई है।
  • इस पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिक खुद, सामान्य सेवा केंद्र या फिर राज्य सरकार के केंद्रीय कार्यालय के माध्यम से पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण के दौरान कोई भी समस्या आती है तो हेल्पडेस्क नंबर 14434 पर संपर्क किया जा सकता है।
e Shram Card
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn

3 करोड़ से अधिक श्रमिकों ने करवाया E Shram Card Registration

भारत सरकार द्वारा सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डाटाबेस तैयार करने के लिए 26 अगस्त 2021 को ई श्रम पोर्टल लांच किया गया था।e Shram Portal पर प्रवासी श्रमिक, निर्माण श्रमिक और प्लेटफार्म श्रमिक सहित असंगठित श्रमिकों का नेशनल डाटाबेस तैयार किया जाएगा। जिससे कि इन सभी श्रमिकों तक सरकार द्वारा आरंभ की गई विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके। अब तक इस पोर्टल पर देश भर के 3 करोड़ से अधिक असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ने अपना पंजीकरण करवाया है।
इस बात की जानकारी श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा ट्वीट के माध्यम से प्रदान की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से देश के करीब 38 करोड़ से अधिक असंगठित क्षेत्र के कामगारों को लाभ पहुंचेगा। इस पोर्टल पर पंजीकरण करने के पश्चात श्रमिकों को E Shram Card Registration मुहैया कराया जाएगा। जिसके माध्यम से श्रमिकों द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकेगा।

E Shram Portal पर पंजीकृत श्रमिकों को प्रदान किया जाएगा बीमा कवर

श्रम एवं रोजगार मंत्री द्वारा पंजीकरण से होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई। E Shram Portal असंगठित श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करेगा जिससे कि सरकार को श्रमिकों के लिए विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं को लॉन्च करने एवं प्रत्येक पात्र नागरिक तक योजना का लाभ पहुंचाने में सहायता प्राप्त होगी। भारत सरकार सभी राज्य सरकारों एवं अन्य हितग्राहियों के साथ पोर्टल पर श्रमिकों का पंजीकरण करने में सक्रिय रुप से सहयोग कर रही है।

  • पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिक कि यदि किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसे ₹200000 का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा दुर्घटनावश स्थाई विकलांगता होने पर ₹200000 एवं आंशिक विकलांगता होने पर ₹100000 प्रदान करने का भी प्रावधान इस पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिक के लिए निर्धारित किया गया है।

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के सबसे पुराने महत्वपूर्ण मंत्रालयों में से एक है। इस मंत्रालय की मुख्य जिम्मेदारी श्रमिकों एवं समाज के गरीब वंचित वर्गों के हित की सामान्य रूप से रक्षा करना है। यह मंत्रालय उच्च उत्पादन और उत्पादकता के लिए एक स्वस्थ कार्य वातावरण भी बनाता है। इसके अलावा मंत्रालय द्वारा कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है। जिससे कि श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध हो सके। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा संगठित एवं असंगठित क्षेत्र कल्याण को बढ़ावा भी दिया जाता है। इसके अलावा श्रम बल को सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान की जाती है। यह मंत्रालय विभिन्न प्रकार के श्रम कानूनों के अधिनियम के माध्यम से विभिन्न प्रकार की योजनाओं का कार्यान्वयन करता है। जिससे कि श्रमिकों को रोजगार प्रदान किया जा सके। मंत्रालय द्वारा श्रमिकों को विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया जाता है।

ई श्रमिक कार्ड
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn

E Shram Card Registration के पश्चात श्रमिक प्राप्त कर सकेंगे विभिन्न योजनाओं का लाभ

पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिक भविष्य में सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ भी प्राप्त कर सकेंगे। कंस्ट्रक्शन वर्कर प्रवासी मजदूर, रेहड़ी पटरी वाले, असंगठित क्षेत्र के E Shram Portal पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आदि का लाभ पंजीकृत श्रमिकों को प्रदान किया जाएगा। श्रमिकों को इस पोर्टल के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजना का भी लाभ प्राप्त हो सकेगा। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत 3000 रुपए प्रति माह की प्राप्ति इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा कर प्राप्त की जा सकती हैं।

श्रम एवं रोजगार मंत्री द्वारा की गई अपील

श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली द्वारा सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों को E Shram Portal पर आवेदन करने के लिए अपील की गई है। इसके अलावा उनके द्वारा श्रमिकों के अंतर्गत जागरूकता फैलाने के लिए समर्थन देने का भी आग्रह किया गया है। अब तक इस पोर्टल पर लगभग एक करोड़ श्रमिक अपना पंजीकरण करा चुके हैं। पंजीकृत श्रमिकों को ई श्रम कार्ड, कोविड-19 राहत योजना, अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना एवं बीड़ी श्रमिक कार्ड भी प्रदान किए जाएंगे। सभी श्रमिकों को एक 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर एवं श्रम कार्ड जारी किया जाएगा। जो कि पूरे देश में मान्य होगा। यह कार्ड श्रमिकों की पहचान के रूप में भी काम करेगा।

E Shram Card Registration के स्टेक होल्डर

  • मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एंड एंप्लॉयमेंट
  • मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी
  • नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर
  • स्टेट/यूटी गवर्नमेंट
  • लाइन मिनिस्ट्रीज/डिपार्टमेंट ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट
  • वर्कर्स फैसिलिटेशन सेंटर एंड फील्ड ऑपरेटर
  • अनोर्गनाइज्ड वर्कर्स एंड देयर फैमिली
  • यूआईडीएआई
  • एनपीसीआई
  • ईएसआईसी
  • ईपीएफओ
  • सीएससी – एसपीवी
  • डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट थ्रू पोस्ट ऑफिस
  • प्राइवेट सेक्टर पार्टनर

ई-श्रम पोर्टल का शुभारंभ- E Shram Card Registration

सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के कामगारों का डेटाबेस तैयार करने के लिए ई श्रम पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। इस पोर्टल को रोजगार एवं श्रम मंत्रालय द्वारा लांच किया गया है। इस पोर्टल के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का पंजीकरण करने के लिए सरकार द्वारा 404 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दे दी है। श्रमिकों को पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए किसी भी प्रकार की फीस का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। श्रमिकों द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से या फिर ऐप के माध्यम से सीधे पंजीकरण किया जा सकता है। इसके अलावा श्रमिक सीएससी केंद्र से भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं। भारत सरकार द्वारा सीएससी केंद्रों को ₹20 प्रति रजिस्ट्रेशन प्रदान किया जाएगा।

E Shram Card Registration: 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को किया जाएगा कवर

ई श्रम पोर्टल पर सभी पंजीकृत श्रमिकों को भारत सरकार द्वारा आरंभ की गई सोशल सिक्योरिटी स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए बार-बार रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाने के बाद श्रमिकों को ई श्रम कार्ड प्रदान किया जाएगा। जिसमें एक 12 अंकों का विशिष्ट यूएएन नंबर होगा। यह नंबर पूरे देश में वैलिड होगा।

  • श्रमिकों द्वारा अपनी जन्मतिथि, होमटाउन, मोबाइल नंबर, सामाजिक श्रेणी जैसे अन्य आवश्यक डिटेल प्रदान करने के अलावा आधार नंबर, बैंक खाते की डिटेल भी जमा करनी होगी।
  • इस पोर्टल के माध्यम से सभी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण किया जाएगा। सरकार ने इस पोर्टल के माध्यम से 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का पंजीकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

 

E Shram Card Registration Benefits

  • केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा ई श्रम पोर्टल लांच किया गया है।
  • ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से 38 करोड असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का नेशनल डाटाबेस तैयार किया जाएगा।
  • यह डेटाबेस आधार से सीड किया जाएगा।
  • इस पोर्टल के माध्यम से मजदूरों जेड रेहड़ी पटरी वालों एवं घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ा जाएगा।
  • पोर्टल पर श्रमिक का नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल का प्रकार, परिवार से संबंधित जानकारी आदि दर्ज की जाएगी।
  • ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाएगी।
  • सभी पंजीकृत श्रमिकों को 12 अंकों का रिकॉर्ड प्रदान किया जाएगा जो कि पूरे देश में मान्य होगा।
  • इस कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को कई तरह की योजनाओं का लाभ भी पहुंचाया जाएगा।
  • ई-श्रम पोर्टल कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को उनके काम के आधार पर बांटा जाएगा जिससे कि उन को रोजगार प्रदान करने में सहायता प्राप्त होगी।
  • डेटाबेस के माध्यम से सरकार को श्रमिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजना लांच करने एवं उनका संचालन करने में भी सहायता प्राप्त होगी।
  • इस पोर्टल का संचालन लेबर एवं एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री द्वारा किया जाएगा।
e Shram Card
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn

E Shram Card Registration का उद्देश्य

e Shram Card का मुख्य उद्देश्य निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक गिग और प्लेटफार्म श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक, कृषि श्रमिक आदि सहित सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का केंद्रीकृत डेटाबेस का निर्माण करना है। ई-श्रम पोर्टल सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के कार्यान्वयन में सुधार करने के उद्देश्य से भी आरंभ किया गया है। ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण भी किया जाएगा। E Shram Card Registration के माध्यम से श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्रदान करने में भी सहायता प्राप्त होगी। इसके अलावा यह पोर्टल भविष्य में कोविड-19 जैसे किसी भी राष्ट्रीयसंकट से निपटने के लिए व्यापक डाटाबेस भी प्रदान करेगा।

E Shram Stake Holder

मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एंड एंप्लॉयमेंट

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय इस योजना की नोडल एजेंसी एवं राष्ट्रीय स्तर पर योजना नीति निर्माण और कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है। इस मंत्रालय द्वारा गतिविधियों और प्रमाण की राष्ट्रीय निगरानी बनाई रखी जाएगी एवं योजनाओं का नेतृत्व किया जाएगा।

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

सचिव की अध्यक्षता में गठित प्रोजेक्ट संचालन समिति नामक एक अधिकार प्राप्त समिति का गठन किया जाएगा। जो की परियोजना समन्वय के लिए जिम्मेदार होगी। इस समिति के द्वारा विभिन्न मुद्दों को हल करने पर विचार करने में मदद भी प्राप्त होगी। एवं एनडीयूडब्ल्यू के कार्यान्वयन की निगरानी भी की जाएगी।

नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर

एनआईसी, एमडीयूडब्ल्यू परियोजना के लिए परियोजना निष्पादन एजेंसी है। एनआईसी परियोजना का कार्यान्वयन करने के लिए डिजाइन और विकास में भी सहायता प्रदान करेगी। समग्र आईसीटी समाधान भी एनआईसी द्वारा इस परियोजना के प्रदान किया जाएगा।

स्टेट/यूटी गवर्नमेंट

राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों की सरकार एन डी यू डब्ल्यू प्लेटफार्म के प्राथमिक फीडर और उपयोगकर्ता होंगे। राज्य एवं संघ राज्य क्षेत्र सरकारें अपने-अपने राज्य में कार्यान्वयन की जिम्मेदारी लेंगे। सरकारों द्वारा सभी लाभार्थियों का पंजीकरण किया जाएगा एवं नागरिकों को लाभ से संबंधित जागरूकता प्रदान की जाएगी।

लाइन मिनिस्ट्रीज/डिपार्टमेंट ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट

केंद्र सरकार के मंत्रालय एवं विभाग भी उनके द्वारा मॉनिटर किए जाने वाले असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए हितधारक होगा। सभी सरकार एवं उनके विभाग के अंतर्गत कार्यरत असंगठित क्षेत्र के श्रमिक का डाटा पोर्टल को प्रदान किया जाएगा।

वर्कर्स फैसिलिटेशन सेंटर एंड फील्ड ऑपरेटर

राज्य एवं संघ राज्य क्षेत्र सरकारों के अधीन कार्यरत श्रमको के लिए श्रमिक सुविधा केंद्र भी असंगठित श्रमिकों के पंजीकरण के लिए हितधारक होगा।

अनोर्गनाइज्ड वर्कर्स एंड देयर फैमिली

एन डी यू डब्ल्यू असंगठित कामगारों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं प्राप्त करने और भविष्य में सामाजिक सुरक्षा संहिता के अनुसार लाभ प्राप्त करने के लिए एक राष्ट्रीय मंच होगा।

यूआईडीएआई

यूआईडीएआई परियोजना का एक महत्वपूर्ण भागीदार है। यूआईडीएआई के माध्यम से सत्यापन किया जाता है एवं आधार आधारित पंजीकरण प्रक्रिया को समय समय पर पूरा किया जाता है। यूआईडीएआई सभी महत्वपूर्ण जानकारी पोर्टल के साथ साझा करता है।

एनपीसीआई

एनपीसीआई द्वारा एन डी यू डब्ल्यू पोर्टल के माध्यम से यू डब्ल्यू के बैंक खाते के सत्यापन और बैंक खाते के साथ आधार को जोड़ने के लिए एपीआई प्रदान किया जाएगा।

ईएसआईसी\ईपीएफओ

ईएसआईसी एवं ईपीएफओ भी इस पोर्टल के हितधारक होंगे। सीएससी एवं ईपीएफओ को यूएएन के माध्यम से पोर्टल से जोड़ा जाएगा। इन के माध्यम से असंगठित एवं संगठित क्षेत्र के कामगारों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने में सहायता प्राप्त होगी। इसके अलावा असंगठित क्षेत्र से संगठित क्षेत्र में कार्यरत होने वाले कामगारों का डाटा भी उपलब्ध होगा।

सीएससी

सीएससी के द्वारा 3.5 लाख से अधिक केंद्रों पर देश की सभी नेटवर्क के माध्यम से देश भर में डिजिटल इंडिया मिशन की विभिन्न सेवाएं प्रदान की जा रहे हैं। सीएससी के माध्यम से आप विभिन्न प्रकार की योजनाओं के अंतर्गत नामांकन कर सकते हैं। यह एक नामांकन एजेंसी के रूप में कार्यरत है।

डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट थ्रू पोस्ट ऑफिस

डाक विभाग के अंतर्गत लगभग 1.55 लाख डाकघर संचालित किए जाते हैं। यह डाकघर पूरे भारत में आधार आधारित सेवाएं प्रदान करते हैं। डाकघर सीएससी एसपीवी की तर्ज पर नामांकन एजेंसी के रूप में काम करेंगे।

प्राइवेट सेक्टर पार्टनर

मंत्रालय द्वारा निजी क्षेत्र की भागीदारी जैसे कि असंगठित श्रमिकों के नियोक्ता, गिग और प्लेटफार्म एग्रीगेटर, दुग्ध संघ, सहकारी समितियों के साथ काम करने वाले असंगठित श्रमिकों का पंजीकरण किया जाएगा। इसके अलावा निजी क्षेत्रों के व्यापक उपयोग के लिए ओपन एपीआई को भी प्रकाशित किया जाएगा।

E Shram Card Registration से संबंधित कुछ मुख्य जानकारी

  • ई श्रम कार्ड को बनाने का कार्य 26 अगस्त 2021 से सरकार द्वारा आरंभ कर दिया गया है।
  • देश के किसी भी राज्य के नागरिक यह कार्ड बनवा सकते हैं।
  • इस कार्ड के माध्यम से आप विभिन्न गवर्नमेंट स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा कोई भी न्यूनतम आय की पात्रता निर्धारित नहीं की गई है। परंतु इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक इनकम टैक्स पेयर नहीं होना चाहिए।
  • असंगठित क्षेत्र के सभी कामगार ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।
  • यह कार्ड बनने से सभी श्रमिकों का डेटाबेस सरकार के पास उपलब्ध हो जाएगा।
  • वह सभी श्रमिक जो असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हैं एवं जिनकी आयु 16 से 59 वर्ष के बीच है वह ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं।
  • यह डाटाबेस श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा बनाया जाएगा।
  • सभी असंगठित क्षेत्र के कामगार यह कार्ड बनवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करवा सकेंगे।
  • प्रत्येक कामगार को एक आईडेंटिटी कार्ड प्रदान किया जाएगा जिसमें यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर होगा।
  • इस योजना के माध्यम से प्राप्त हुए डेटाबेस के हिसाब से सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाएगा।
  • इस पोर्टल पर पंजीकरण करना पूरी तरह से निशुल्क है।
  • ई श्रम पोर्टल पर रजिस्टर करने के बाद एक ई श्रम कार्ड प्रदान किया जाएगा जिसकी वैधता जीवन भर होगी।
  • लाभार्थियों को इस कार्ड को रिन्यू कराने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • परंतु लाभार्थियों को अपने अकाउंट को वर्ष में एक बार अपडेट कराना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कोई भी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित नहीं की गई है।
  • कृषि क्षेत्र से संबंधित श्रमिक एवं लैंडलेस फार्मर इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।
  • इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाने की कोई भी अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की गई है। श्रमिक द्वारा कभी भी इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाया जा सकता है।
  • इस कार्ड के माध्यम से सरकार के पास असंगठित क्षेत्र से संगठित क्षेत्र में जाने वाले कामगारों का डेटाबेस भी उपलब्ध हो जाएगा।
  • इसके अलावा यह डेटाबेस श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाने में भी कारगर साबित होगा।
  • यह कार्ड बनवाने पर आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना का भी लाभ प्रदान किया जाएगा। जिसके अंतर्गत आपको ₹200000 तक का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाएगा। यदि आपके पास ई श्रम कार्ड है तो इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रीमियम की राशि सरकार द्वारा वहन की जाएगी।
e Shram Card
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn

E Shram Card Registration के लाभार्थी

  • स्मॉल एंड मार्जिनल फार्मर
  • एग्रीकल्चरल लेबरर्स
  • शेयर क्रॉपर
  • फिशरमैन
  • लेबलिंग एंड पैकेजिंग
  • बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन वर्कर
  • लेदर वर्कर
  • कारपेंटर
  • मिडवाइफ
  • घरेलू कामगार
  • नाई
  • सब्जी एवं फल विक्रेता
  • अखबार विक्रेता
  • रिक्शा चालक
  • सीएससी केंद्र चालक
  • मनरेगा कामगार
  • आशा वर्कर आदि

E Shram Card Registration: ई श्रम पोर्टल एक्ट्स तथा रूल्स

द अनोर्गनाइज्ड वर्कर्स सोशल सिक्योरिटी एक्ट 2008

लगभग 88% श्रमिक असंगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं। लेकिन उनको सामाजिक सुरक्षा लाभ नहीं प्राप्त होता। केंद्र सरकार द्वारा असंगठित श्रमिकों के विशिष्ट समूह जैसे कि बीड़ी श्रमिक, भवन और निर्माण श्रमिक आदि के लिए कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जाती हैं। इन सभी श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए यह योजनाएं संचालित की जाती है। जिसके लिए द ऑर्गेनाइज वर्कर सोशल सिक्योरिटी एक्ट भी लागू किया गया है।

द कांट्रैक्ट लेबर एक्ट 1970

कॉन्ट्रैक्ट श्रमिक एक ऐसे व्यक्ति को कहा जाता है जिसे एक विशिष्ट कार्य और अवधि के लिए कांट्रेक्टर के माध्यम से एक कंपनी में काम करने के लिए रखा जाता है। कंपनियों द्वारा कांट्रेक्टर को नियुक्त किया जाता है जो कि श्रमिकों को नियुक्त करते हैं। प्रतिष्ठान के श्रमिकों के साथ दुर्व्यवहार को रोकने के लिए और उनके लिए एक स्वस्थ कार्य वातावरण सुनिश्चित करने के लिए कॉन्ट्रैक्ट लेबर एक्ट 1970 संचालित किया जाता है।

इंटर स्टेट माइग्रेंट वर्कमेन एक्ट 1979

इस एक्ट के माध्यम से काम करने की स्थिति में व्यवसायिक सुरक्षा प्रदान की जाती है। यह एक्ट पिछले 12 महीने में किसी भी दिन के दौरान पांच या अधिक अंतरराष्ट्रीय कामगारों को नियुक्त करने वाले प्रतिष्ठान एवं कांट्रेक्टर पर लागू होता है। इस एक्ट के अंतर्गत प्रतिष्ठान के पंजीकरण एवं ठेकेदार के लिए लाइसेंस का भी प्रावधान है।

द मिनिमम वेजेस एक्ट 1948

इस एक्ट को मजदूरी मानकों में सुधार करने के लिए आरंभ किया गया है। इस एक्ट के माध्यम से एक न्यूनतम मजदूरी निर्धारित की गई है जिससे कि श्रमिकों को कम वेतन से बचाया जा सके।

द बोंडेड लेबर सिस्टम एक्ट 1976

अपने ऋण को पूरा करने के लिए देनदार द्वारा या फिर उसके वंशज या आश्रित को बंधुआ मजदूरी अपने ऋण को पूरा करने के लिए करवाई जाती थी। इस एक्ट के माध्यम से इस तरह की बंधुआ मजदूरी को अपराध माना गया है। बंधुआ मजदूरी की प्रणाली को समाप्त कर दिया गया है जिसके लिए राष्ट्रपति द्वारा एक अध्यादेश भी जारी किया गया था।

द कोड ऑन सोशल सिक्योरिटी

सामाजिक सुरक्षा अधिनियम पर सहित का उद्देश्य संगठित या असंगठित या अन्य क्षेत्र के सभी कर्मचारियों और श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है। इस संहिता के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा से संबंधित कानून को संशोधित और समेकित किया गया है।

द कोड ऑन वेजेस

यह कोड सभी रोजगार में मजदूरी और बोनस भुगतान को विनियमित करने का प्रयास करता है जहां कोई उद्योग, व्यापार, व्यवसाय या निर्माण का कार्य किया जाता है। यह कोड सभी कर्मचारियों पर लागू होता है। केंद्रीय क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित मजदूरी प्रदान की जाती है एवं राज्य सरकार के क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के लिए राज्य सरकार द्वारा निर्धारित मजदूरी प्रदान की जाती है।

द एक्यूपेशनल सेफ्टी, हेल्थ एंड वर्किंग कंडीशन कोड

इस कोड के माध्यम से कार्यरत श्रमिकों की व्यवसाइक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य और काम करने की स्थिति को विनियमित किया जाता है। यह कोड 13 पुराने केंद्रीय श्रम कानूनों की जगह आरंभ किया गया है।

इंडस्ट्रियल रिलेशन कोड

इस कोड के माध्यम से रोजगार की शर्तें, औद्योगिक विवादों की जांच और निपटान से संबंधित कानूनों को समेकित और संशोधित किया जाता है। इस कोड को दूसरे राष्ट्रीय श्रम आयोग की रिपोर्ट और सिफारिशों के अनुसार तैयार किया गया है।

E Shram Card Registration के अंतर्गत विभिन्न योजनाएं

E Shram Card Registration: सोशल सिक्योरिटी वेलफेयर स्कीम

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

इस योजना के माध्यम से 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद लाभार्थी को ₹3000 की न्यूनतम पेंशन उपलब्ध करवाई जाती है। यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थी के पति या पत्नी को 50% पेंशन का हिस्सा प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को प्रतिमाह प्रीमियम का भुगतान करना होगा जो कि ₹55 से ₹200 के बीच होगा। प्रीमियम की राशि का 50% हिस्सा लाभार्थी द्वारा जमा किया जाएगा एवं 50% हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा जमा किया जाएगा।

नेशनल पेंशन स्कीम फॉर शॉपकीपर, ट्रेडर्स एंड सेल्फ एंप्लॉयड पर्सन

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को ₹3000 की न्यूनतम पेंशन 60 वर्ष की आयु के बाद प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को ₹55 से लेकर ₹200 के प्रीमियम का भुगतान करना होता है। प्रीमियम की राशि का 50% हिस्सा लाभार्थी द्वारा जमा किया जाता है एवं 50% हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विस द्वारा कार्यान्वित की जाती है। इस योजना का लाभ बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है। लाभार्थी की किसी भी कारणवश मृत्यु होने पर ₹200000 लाभार्थी के नॉमिनी को इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत यदि लाभार्थी की किसी एक्सीडेंट के कारण मृत्यु हो जाती है या लाभार्थी पूरी तरह से विकलांग हो जाता है तो ₹200000 की राशि प्रदान की जाती है लाभार्थी यदि पूरी तरह विकलांग नहीं होता है तो ₹100000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत लाभार्थी को ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की पेंशन प्रदान की जाती है। लाभार्थी के पति या पत्नी को लाभार्थी की मृत्यु के बाद इस योजना के अंतर्गत पेंशन की एकमुश्त राशि भी प्रदान की जाती है।

PDS

इस योजना के माध्यम से लाभार्थी को 35 किलो चावल या गेहूं प्रतिमाह प्रदान किया जाता है। गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले परिवार को 15 किलो खाद्य पदार्थ प्रदान किए जाते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना -ग्रामीण

प्रधानमंत्री आवास योजना -ग्रामीण के माध्यम से घर के निर्माण के लिए प्लेन एरिया में 1.2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है एवं हिली एरिया में 1.3 लाख रुपया की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

नेशनल सोशल असिस्टेंट प्रोग्राम

यह एक पेंशन योजना है। इस योजना के माध्यम से 300 से लेकर ₹500 के प्रीमियम का भुगतान प्रतिमाह करना होता है। इस योजना के अंतर्गत ₹1000 से लेकर ₹3000 की पेंशन प्रदान की जाती है।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रत्येक परिवार को बिना किसी प्रीमियम का भुगतान करें प्रदान किया जाता है।

हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम फॉर वीवर्स

इस योजना के माध्यम से वीवर को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है।

नेशनल सफाई करमचारी फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन

इस योजना के माध्यम से सफाई कर्मचारियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

सेल्फ एंप्लॉयमेंट स्कीम फॉर रिहैबिलिटेशन आफ मैन्युअल स्कैवेंजर्स

इस योजना के माध्यम से मैनुअल स्कैवेंजर एवं उनके आश्रित लोगों को मुफ्त में कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा सरकार द्वारा ₹3000 का स्टाइपेंड भी प्रदान किया जाएगा।

E Shram Card Registration: एंप्लॉयमेंट स्कीम

  • मनरेगा- इस योजना के माध्यम से श्रमिकों को 100 दिन का गारंटी रोजगार प्रदान किया जाता है।
  • दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना- यह योजना ग्रामीण युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से विकसित की गई है। इस योजना के माध्यम से कौशल प्रशिक्षण के बाद युवाओं को नौकरी भी प्रदान की जाती है।
  • दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना- इस योजना के माध्यम से देश के गरीब श्रमिकों को कौशल प्रशिक्षण एवं व्यवसाय आरंभ करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • पीएम स्वनिधि- इस योजना के माध्यम से देश के रेहड़ी पटरी वालों को ₹10000 की आर्थिक सहायता लोन के तौर पर मुहैया कराई जाती है।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना- इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है जिससे कि वह रोजगार प्राप्त कर सकें।
  • प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम- इस योजना के माध्यम से नई एंटरप्राइज स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है।

E Shram Card Registration: उपलब्ध योजनाओं की पात्रता

योजना का प्रकार योजना का नाम पात्रता
सोशल सिक्योरिटी वेलफेयर स्कीम प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक असंगठित क्षेत्र से होना चाहिए।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।आवेदक की मासिक आय ₹15000 से कम होनी चाहिए।आवेदक ईपीएफओ, ईएसआईसी, एनपीएस का मेंबर नहीं होना चाहिए।
  नेशनल पेंशन स्कीम फॉर शॉपकीपर, ट्रेडर एंड सेल्फ एंप्लॉयड पर्सन आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।इस योजना का लाभ  प्राप्त करने के लिए आवेदक का एनुअल टर्नओवर 1.5 करोड़ से ज्यादा नहीं होना चाहिए।वह लोग जो ई पी एफ ओ, ई एस आई सी, पीएमएसवाईएम के अंतर्गत कवर्ड नहीं है वह इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।वह लोग जिनकी छोटी दुकानें, रेस्टुरेंट, होटल आदि है वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास जनधन या फिर सेविंग बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।
  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक की आयु 18 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास जनधन या फिर सेविंग बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।
  अटल पेंशन योजना आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  PDS आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा होना चाहिए।वह परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त करने के योग्य है जिसमें किसी भी सदस्य की आयु 15 से 59 वर्ष के बीच नहीं है।वह परिवार जिसमें कोई दिव्यांग व्यक्ति है वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के योग्य है।वह नागरिक जिसके पास कोई भी स्थाई नौकरी नहीं है वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।
  प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।वह नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है जिसके पास कोई भी स्थाई नौकरी नहीं है।वह परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है जिसमें कोई दिव्यांग नागरिक है।वह परिवार भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के योग्य है जिस परिवार में कोई भी 15 से 59 वर्ष का सदस्य नहीं है।
  नेशनल सोशल एसिस्टेंस प्रोग्राम आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।वह व्यक्ति इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है जिसके पास आय का साधन बहुत कम है या फिर नहीं है।
  आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना वह परिवार जो कच्चे घर में रह रहे हैं वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।यदि परिवार में 16 से 59 वर्ष के बीच कोई भी सदस्य नहीं है तो वह परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।यदि परिवार में कोई भी व्यक्ति सेहतमंद नहीं है एवं एक व्यक्ति दिव्यांग है तो वह परिवार भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।मैन्युअल स्कैवेंजर्स फैमिली।वह परिवार जिनके पास कोई भी जमीन नहीं है एवं परिवार की मुख्य आय का साधन मैनुअल लेबर है।वह परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं जिस परिवार में कोई भी आय अर्जित करने वाला नागरिक जिसकी आयु 16 से 59 वर्ष के बीच है उपस्थित नहीं है। 
  हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम फॉर वीवर्स आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।विवर द्वारा कम से कम 50% इनकम हैंडलूम वीविंग से प्राप्त होनी चाहिए।  
  नेशनल सफाई करमचारी फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक सफाई कर्मचारी या फिर मैन्युअल स्कैवेंजर होना चाहिए।
  सेल्फ एंप्लॉयमेंट स्कीम फॉर रिहैबिलिटेशन आफ मैन्युअल स्कैवेंजर्स आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक आईडेंटिफाइड मानो स्कैवेंजर होना चाहिए।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल परिवार का एक ही सदस्य आवेदन कर सकता है।  
एंप्लॉयमेंट स्कीम मनरेगा आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक की आयु 18 वर्ष या फिर उससे ज्यादा होनी चाहिए एवं वह ग्रामीण क्षेत्र का निवासी होना चाहिए।
  दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 15 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।महिलाओं एवं वल्नरेबल ग्रुप के लिए अधिकतम आयु 45 वर्ष निर्धारित की गई है।
  दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  पीएम स्वनीधि आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक सर्वे में आईडेंटिफाई होना चाहिए।आवेदक के पास सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग या फिर आईडेंटिटी कार्ड होना चाहिए जो कि अर्बन लोकल बॉडी द्वारा दिया गया हो।
  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।आवेदक की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष या फिर उससे ज्यादा होनी चाहिए।आवेदक द्वारा कम से कम आठवीं कक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए।

E Shram Card Registration: महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार नंबर
  • आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर
  • सेविंग बैंक अकाउंट नंबर
  • आईएफएससी कोड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

E Shram Card Registration फॉर्म भरने के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्देश

  • दिशानिर्देशों को पढ़ें ध्यान से: आवेदन फॉर्म भरने के लिए दिए गए निर्देशों को आवेदक को ध्यान से पढ़ना अनिवार्य है। दिशानिर्देशों में दी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी ध्यान में रखते हुए आवेदक को आवेदन पत्र भरना होगा। इसके अलावा आवेदक को पात्रता एवं पात्रता से संबंधित जानकारी भी ध्यानपूर्वक पढ़कर आवेदन पत्र भरना होगा।
  • समय सीमा का रखें ध्यान: आवेदन पत्र भरते समय आवेदन पत्र जमा करने की न्यूनतम समय सीमा का ध्यान रखें। समय से आवेदन पत्र भरें एवं आवेदन पत्र भरने के लिए अंतिम तिथि का इंतजार ना करें।
  • दस्तावेजों को रखें उपलब्ध: आवेदन पत्र भरने से पहले आवेदक द्वारा सभी दस्तावेजों की उपलब्धता सुनिश्चित करनी होंगी। इन दस्तावेजों में पहचान पत्र, प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता विवरण आदि शामिल होता है। इन दस्तावेजों के बिना आवेदन पूरा नहीं माना जाता। आवेदक को दस्तावेज की सॉफ्ट कॉपी भी अपने कंप्यूटर में सेव करके रखनी चाहिए। जिससे कि समय से आवेदन पत्र भरते समय उसका उपयोग किया जा सके।
  • आवेदन पत्र को करें प्रूफ रीड: आवेदक द्वारा आवेदन पत्र जमा करने से पहले आवेदन पत्र को एक बार पढ़ना आवश्यक है और इस बात की जांच करना आवश्यक है कि आवेदन पत्र में भरी गई सभी जानकारी सही है।
  • सबमिट किए गए आवेदन पत्र की रखे कॉपी: आवेदक द्वारा सबमिट किए गए आवेदन की एक हार्ड कॉपी या सॉफ्ट कॉपी अपने पास रखना आवश्यक है। क्योंकि इसके माध्यम से आप अपनी आवेदन की स्थिति प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपने आवेदन पत्र में क्या-क्या जानकारी भरी है।
  • आवेदन पत्र स्वयम भरे: हमेशा यह प्रयास करें कि आवेदन पत्र में आप जानकारी स्वयं भरें। यदि आप जानकारी स्वयं भरेंगे तो आवेदन पत्र में होने वाली गलती की संभावना कम हो जाएगी।
  • पूरी जानकारी भरे: कभी भी आवेदन पत्र में अधूरी जानकारी भरकर आवेदन पत्र जमा ना करें। इस स्थिति में आपका आवेदन अस्वीकार किया जा सकता है।
  • अंतिम तिथि की प्रतीक्षा ना करें: आवेदन पत्र जमा करने के लिए अंतिम तिथि की प्रतीक्षा कभी ना करें। अंतिम तिथि से पहले ही आवेदन पत्र जमा कर दें। अंतिम तिथि पर वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक होने के कारण कई बार अंतिम तिथि पर पोर्टल बंद हो जाता है। इस स्थिति में आप अपना आवेदन नहीं जमा कर पाएंगे।
  • भ्रामक जानकारी भरने से बचें: आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार की भ्रामक जानकारी भरने से बचें। हमेशा स्पष्ट एवं संक्षिप्त जानकारी भरें क्योंकि भ्रमण जानकारी के कारण आपका आवेदन खारिज भी हो सकता है।

E Shram Card Registration: कार्ड बनवाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्देश

  • इस योजना को केवल असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए आरंभ किया गया है। संगठित क्षेत्र से जुड़े नागरिक इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप संगठित क्षेत्र से हैं तो आपका आवेदन कैंसिल कर दिया जाएगा
  • संगठित क्षेत्र में ईएसआईसी एवं ईपीएफओ की मेंबर आते हैं। यदि आपका पीएफ अकाउंट है इसका तात्पर्य यह है कि आप ईएसआईसी से जुड़ी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इस स्थिति में आपका आवेदन अमान्य कर दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ कंस्ट्रक्शन वर्कर, स्ट्रीट वेंडर, प्रवासी मजदूर, घरेलू कामगार, कृषि, श्रमिक एवं असंगठित क्षेत्र से जुड़े कर्मचारियों को प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदन के समय आपको इस बात को ध्यान में रखना अनिवार्य है कि आपके द्वारा दी गई जानकारी में कोई भी गलती ना हो।
  • आपके आवेदन में आधार कार्ड नंबर एवं बैंक से जुड़ी डिटेल में भी गलती नहीं होनी चाहिए। यदि ऐसी कोई भी गलती होती है तो आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रियाE Shram Card Registration

ई-श्रम पोर्टल
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पर आपको अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड, ईपीएफओ एवं ईएसआईसी मेंबर स्टेटस दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सेंड ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको प्राप्त हुआ ओटीपी ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • अब आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप ई श्रम पोर्टल पर रजिस्टर कर पाएंगे।

E Shram Card बनवाने की प्रक्रिया

पहला चरण

  • सर्वप्रथम आपको e Shram Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको रजिस्टर ऑन ई श्रम के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको EPFO एवं ESIC Member Status दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Send OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपके मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा जो आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करके Validate के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने आधार कार्ड की डेटाबेस से आप की फोटोग्राफ एवं अन्य जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।

दूसरा चरण

  • इसके पश्चात आपको Confirm To Enter Other Details के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी:-
    • पर्सनल इंफॉर्मेशन
    • एजुकेशन क्वालीफिकेशन
    • ऑक्यूपेशन एंड स्किल
    • बैंक डिटेल
  • आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को Upload करना होगा।
  • अब आपको Preview Self Declaration के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी।
  • आपको इस जानकारी को चेक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Declaration पर टिक करके Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करके वेरीफाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको कंफर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने आपका E Sharm Card खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको Download UAN Card के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपका ई श्रम कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

E Shram Card Registration: श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें

श्रमिक कार्ड के पैसे चेक करने के लिए दो विकल्प सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए गए हैं। पहले विकल्प के अंतर्गत आप अपने बैंक के टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके जमा की गई राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। दूसरे विकल्प ऑनलाइन माध्यम से चेक करना है। नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप श्रमिक कार्ड के पैसे चेक कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम आपको उमंग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन/रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
ई श्रमिक कार्ड
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • इसके पश्चात आपको क्रिएट अकाउंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
श्रमिक कार्ड का पैसा
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • अब आपको अपना Mobile Numberदर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको मोबाइल पर प्राप्त हुआ OTP दर्ज करना होगा।
  • हम आपको Register के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Login करना होगा।
  • अब आपको सर्च बॉक्स में पी एफ एम एस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको लो यार पेमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा एवं अपने बैंक का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सबमिट के विकल्प पर क्लिक करेंगे संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।

E Shram Card Registration: श्रमिक कार्ड एडिट करने की प्रक्रिया

यदि आपके ई श्रम कार्ड में किसी भी कारणवश कोई गलती हो जाती है तो इस गलती को ऑनलाइन माध्यम से सुधारा जा सकता है।
अपनी जानकारी एडिट करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • सर्वप्रथम आपको e Shram Card की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ऑलरेडी रजिस्टर्ड अपडेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
श्रमिक कार्ड एडिट करने की प्रक्रिया
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Update Profile के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको पूछे गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको Update के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप अपना Shram Card Update कर सकेंगे।

E Shram Card Registration: सीएससी लोकेट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको E Shram Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको सीएससी लोकेटर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
e Shram Card
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • आपको इस पेज पर अपने राज्य एवं जिले का चयन करना होगा।
  • सीएससी से संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।

E Shram Card Registration: ई-श्रम पोर्टल एडमिन लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको E Shram Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको एडमिन लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
e Shram Card
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपनी Email ID, Paasword तथा क्या Captcha Code दर्ज करना होगा।
  • अब आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप एडमिन लॉगइन कर पाएंगे।

E Shram Card Registration: ई श्रमिक कार्ड के ऑफिसर से संबंधित जानकारी

  • सर्वप्रथम आपको e Shram Card कीआधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको About us के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको who’s who के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
ई श्रमिक कार्ड
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप ऑफिसर से संबंधित जानकारी देख सकते हैं।

E Shram Card Registration: ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको e Shram Card की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Contact Us के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ग्रीवेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
e Shram Cardऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • इसके पश्चात आपके सामने Grievance Form खुल कर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको लॉज ग्रीवेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप ग्रीवेंस दर्ज कर पाएंगे।

E Shram Card Registration: ग्रीवेंस स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको e Shram Card की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको कांटेक्ट अस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ग्रीवेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
e Shram Card ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • इसके बाद आपको व्यू थे स्टेटस आफ योर ग्रीवेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रेफरेंस नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको व्यू स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ग्रीवेंस स्टेटस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

E Shram Card Registration: स्कीम से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको E Shram Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको स्कीम्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने निम्नलिखित ऑप्शन खुल कर आएंगे।
    • सोशल सिक्योरिटी वेलफेयर स्कीम
    • एंप्लॉयमेंट स्की
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

E Shram Card Registration: कांटेक्ट डिटेल देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको कांटेक्ट अस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको दोबारा कॉन्टैक्ट अस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
e Shram Card
  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आप कांटेक्ट डिटेल देख सकते हैं।

E Shram Card Registration: यूजर गाइड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको सर्विसेस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको यूजर गाइड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करेंगे यूजर गाइड आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।

E Shram Card Registration: संपर्क विवरण

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको ई-श्रम पोर्टल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है।

  • Helpline Number- 14434
  • Email Id- [email protected]
  • Address- Ministry of Labour & Employment, Govt. of India,  Jaisalmer House, Mansingh Road,  New Delhi-110011, India
  • Phone number: 011-23389928

RPSC New Exam Dates declared 2023 आरपीएससी भर्ती परीक्षा दिनांक 2023 यहां से डाउनलोड करें नोटिस

RPSC New Exam Dates declared 2023 आरपीएससी भर्ती परीक्षा दिनांक 2023 यहां से डाउनलोड करें नोटिस

RBSE 10th Blueprint 2022-23 (All Subject) Pdf Download राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं की सभी विषयों की बल्यू प्रिंट जारी किस पाठ से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे यहां से देखे

RBSE 10th Blueprint 2022-23 (All Subject) Pdf Download राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं की सभी विषयों की बल्यू प्रिंट जारी किस पाठ से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे यहां से देखे

ICAR Assistant Vacancy 2022 : ICAR Assistant Result 2023

ICAR Assistant Vacancy 2022 : ICAR Assistant Result 2023 ICAR IARI Assistant Result 2023 Indian Agriculture Research Institute IARI Assistant

Rajasthan MES Recruitment 2023 राजस्थान एमईएस भर्ती 2023 का बंपर पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, सम्पूर्ण जानकारी यहां से देखे

Rajasthan MES Recruitment 2023 राजस्थान एमईएस भर्ती 2023 का बंपर पदों के लिए नोटिफिकेशन raj-mes recruitment 2023 notification

SECL Mining Sirdar Vacancy 2023 | SECL Surveyor Vacancy 2023

SECL Mining Sirdar Vacancy 2023 | SECL Surveyor Vacancy 2023 SECL Recruitment 2023 Notification Out, Apply Online for 405 Vacancies

Army Group C Recruitment 2023 | Army Group C Vacancy 2023

Army Group C Recruitment 2023 | Army Group C Vacancy 2023 Group C Recruitment 2023Army CME Pune Group C Recruitment 2023 cme pune salary,
cme pune recruitment,
cme pune recruitment 2021,
cme pune recruitment 2022,
cme pune recruitment,
cme recruitment 2021,
cmet pune recruitment 2022,
cme recruitment 2022,
Army CME Pune Group C Recruitment 2023,
Army CME Pune Group C Recruitment 2023,
cme pune salary,
military engineering college pune recruitment,
cme pune recruitment 2022,
cme pune recruitment 2021,
cme recruitment 2021,
cme pune recruitment,
cme pune recruitment 2022,
cme recruitment 2022,

Rajasthan Board Time Table 2023 Class 12th 10th 8th and 5th राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं 10वीं 8वीं और 5वीं की परीक्षा टाइम टेबल जारी, यहां से डाउनलोड करे

Rajasthan Board Time Table 2023 RBSE Class 8 Time Table 2023 Rajasthan Board Class 5 Time Table 2023 RBSE Class 10 Date Sheet 2023 PDF RBSE Class 12 Time Table 2023 How to Download RBSE Date Sheet 2023 PDF कक्षा 12 वी की समय सारणी 2023 कक्षा 10 वी की समय सारणी राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं 10वीं 8वीं और 5वीं की परीक्षा टाइम टेबल

BSF Constable Tradesman Recruitment 2023 | BSF Tradesman Recruitment 2023

BSF Constable Tradesman Recruitment 2023- Notification, Apply BSF Constable Tradesman Recruitment 2023 | BSF Tradesman Recruitment 2023

JEE MAIN 2023 | NTA JEE Main 2023 Phase I Answer Key

JEE MAIN 2023 | NTA JEE Main 2023 Phase I Answer Key

कक्षा 10 विज्ञान : जैव प्रक्रम Class 10 science Chapter 6 जैव प्रक्रम Notes in hindi

कक्षा 10 विज्ञान : जैव प्रक्रम,
Class 10 Science : Bio Processes
Class 10 science Chapter 6 जैव प्रक्रम Notes in Hindi,
जैव-प्रक्रम : Science class 10th:Hindi Medium cbse notes,

RSCIT Answer Key 2023 आरएससीआईटी परीक्षा की सभी सेट A, B, C, D की ऑफिशियल आंसर की जारी, यहां से डाउनलोड करें – 

RSCIT Answer Key 2023 आरएससीआईटी परीक्षा की सभी सेट A, B, C, D की ऑफिशियल आंसर की जारी, यहां से डाउनलोड करें – 

LIC ADO 2023 | LIC ADO Recruitment 2023| LIC ADO Vacancy 2023 | LIC Apprentice Development Officer 2023

LIC ADO 2023 | LIC ADO Recruitment 2023| LIC ADO Vacancy 2023 | LIC Apprentice Development Officer 2023 LIC ADO 2023,
LIC ADO Recruitment 2023,
LIC ADO Vacancy 2023,
LIC Apprentice Development Officer 2023,
lic ado salary,
lic ado syllabus,
lic ado eligibility,
lic ado syllabus 2023,
lic ado recruitment 2023 syllabus,
lic ado exam date 2023,
lic ado previous year cutoff,
lic ado notification pdf,
lic ado salary,
lic ado syllabus,
lic ado eligibility,
lic ado syllabus 2023,
lic ado recruitment 2023 syllabus,
lic ado notification pdf,
lic ado recruitment 2023,
lic ado eligibility,
lic ado cut off 2023,
lic ado cut off,
lic ado last date,
lic ado age limit,

राजीव गांधी शहरी ओलंपिक खेल 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

राजीव गांधी शहरी ओलंपिक खेल 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन Rajiv Gandhi Shahri Olympic Khel 2023 Registration, Rajiv Gandhi Urban Olympic Khel 2023, Rajasthan Urban Olympic Games 2023, Rajasthan Shahari Olympic Khel 2023, rajiv gandhi gramin olympic khel, rajiv gandhi khel registration Rajiv Gandhi Shahri Olympic Khel 2023 schedule How many Game in Rajiv Gandhi Shahri Olympic Khel 2023 ? Rajiv Gandhi Urban Olympic Games 2023 Eligibility राजीव गाँधी शहरी ओलिंपिक खेल (खिलाड़ी का पंजीकरण)

Rajasthan BSTC College Allotment Result 2023 राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज अलॉटमेंट रिजल्ट 2023, आपको कौनसी कॉलेज मिली है यहां से देखें

Rajasthan BSTC College Allotment Result 2022 राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज अलॉटमेंट रिजल्ट 2022 आपको कौनसी कॉलेज मिली है यहां से चेक करे

Rajasthan Higher Education Scholarship Yojana 2023: राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2023 के लिए कर लो आवेदन जाने इतनी मिलेगी छात्रवृति

Rajasthan Higher Education Scholarship Yojana 2023: राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2023 एप्लीकेशन फॉर्म जाने इतनी मिलेगी छात्रवृति Uchch Shiksha Scholarship Yojana Apply online, Uchch Shiksha Scholarship Yojana in Hindi, Rajasthan Higher Education Scholarship Yojana Notification 2023 Application Form Link in Hindi, Rajasthan Higher Education Scholarship scheme 2023 Apply Online Link

Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023 राजस्थान कालीबाई स्कूटी वितरण योजना का नोटीफिकेशन जारी लिस्ट और लास्ट डेट

Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023 Rajasthan Kali Bai Scooty Yojana 2023 राजस्थान कालीबाई स्कूटी वितरण योजना का नोटीफिकेशन जारी लिस्ट और लास्ट डेट https hte rajasthan gov in scotty list,
kali bai scooty yojana 2023 list rajasthan,
kali bai scooty yojana 2023 last date,
https //hte.rajasthan.gov.in scotty,
काली बाई भील स्कूटी योजना list,
देवनारायण स्कूटी योजना,
कालीबाई स्कूटी योजना कब शुरू हुई,
कालीबाई स्कूटी योजना की लास्ट डेट,
आर्थिक पिछड़ा वर्ग की मेधावी छात्रा स्कूटी योजना की लिस्ट,
rajasthan kali bai scooty yojana 2023,
rajasthan kali bai scooty yojana 2023,
rajasthan kali bai scooty yojana,
kali bai scooty yojana 2023 list rajasthan,
kali bai scooty yojana 2023 last date rajasthan,
kali bai scooty yojana 2023 list rajasthan pdf,
kali bai scooty yojana 2023 merit list rajasthan,
kali bai scooty yojana 2023 list rajasthan,
kali bai scooty yojana 2023 list rajasthan pdf download,
kali bai scooty yojana 2023 list rajasthan,

Rajasthan Suchana Sahayak Syllabus 2023 राजस्थान सूचना सहायक भर्ती का विस्तृत सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जारी यहां से पीडीएफ डाउनलोड करे

Rajasthan Suchana Sahayak Syllabus 2023 राजस्थान सूचना सहायक भर्ती का विस्तृत सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जारी यहां से पीडीएफ डाउनलोड करे Rajasthan Suchana Sahayak Bharti 2023,Information Assistant Recruitment 2023, राजस्थान सूचना सहायक भर्ती, राजस्थान सूचना सहायक भर्ती का 2730 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, RSMSSB Recruitment 2023,राजस्थान में 2730 सूचना सहायक सीधी भर्ती-2023 का विज्ञापन जारी,rajasthan suchna sahayak salary,suchna sahayak syllabus,rajasthan suchna sahayak syllabus,rajasthan suchna sahayak eligibility,suchna sahayak book pdf,suchna sahayak notification,rajasthan suchna sahayak vacancy 2022,suchna sahayak sarkari results,rajasthan suchna sahayak salary,suchna sahayak syllabus,rajasthan suchna sahayak syllabus,rajasthan suchna sahayak eligibility,suchna sahayak book pdf,suchna sahayak notification,rajasthan suchna sahayak vacancy 2023,rajasthan suchna sahayak bharti,rajasthan suchna sahayak vacancy 2023,rajasthan suchna sahayak syllabus,rajasthan suchna sahayak recruitment 2021 sarkarijosh.com,rajasthan suchna sahayak,suchna sahayak eligibility,information assistant syllabus in hindi pdf,rsmssb ia syllabus pdf,ia syllabus 2023 pdf download, sarkari results,ia syllabus 2023 pdf download, suchna sahayak eligibility, rsmssb ia syllabus pdf,ia syllabus 2023 pdf download,sarkari results,

Rajasthan Suchana Sahayak Bharti 2023 Information Assistant Recruitment 2023 राजस्थान सूचना सहायक भर्ती का 2730 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी

Rajasthan Suchana Sahayak Bharti 2023 Information Assistant Recruitment 2023 राजस्थान सूचना सहायक भर्ती का 2730 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी RSMSSB Recruitment 2023: राजस्थान में 2730 सूचना सहायक सीधी भर्ती-23 का विज्ञापन जारी

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023 राजस्थान में अंग्रेजी माध्यम स्कूलो में 10 हजार पदों के लिए भर्ती, यहां से देखे आवेदन संबंधित संपूर्ण जानकारी

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2023 राजस्थान में अंग्रेजी माध्यम स्कूलो में 10 हजार पदों के लिए भर्ती, यहां से देखे आवेदन संबंधित संपूर्ण जानकारी english medium teacher vacancy in rajasthan,english medium school in rajasthan,english medium school.english medium school in rajasthan,english medium school,english medium teacher vacancy in rajasthan.rajasthan english medium teacher vacancy,mahatma gandhi english medium school teacher vacancy in rajasthan,10000 english medium teacher vacancy in rajasthan,rajasthan primary teacher qualification,rajasthan government school teacher list,rajasthan teacher transfer policy,rajasthan me teacher vacancy,rajasthan govt english medium school list,how to become teacher in rajasthan,english medium teacher vacancy in rajasthan,

LIC AAO Recruitment 2023 Notification PDF Out For 300 Posts, Live Updates

LIC AAO Recruitment 2023 Notification PDF Out For 300 Posts, Live Updates भारतीय जीवन बीमा निगम में भर्ती LIC AAO SALARY LIC AAO Recruitment 2023 Notification,
भारतीय जीवन बीमा निगम में भर्ती,
LIC AAO SALARY,
lic aao generalist notification,
lic aao syllabus,
lic aao notification pdf,
lic aao salary,
lic aao notification 2023 pdf download,
lic aao eligibility,
lic aao notification 2023 eligibility,
lic aao notification sarkari result,
lic aao notification pdf,
lic aao (generalist notification),
lic aao syllabus,
lic aao salary,
lic aao notification 2023 pdf download,
lic aao cut off,
ic aao notification 2022,
lic aao notification 2021,
lic aao notification 2019,
lic aao notification 2020,
lic aao notification pdf,
lic aao notification 2022 last date to apply,
lic aao notification 2019 pdf,
lic aao notification 2021 last date to apply,
lic aao notification 2023 pdf,
when will lic aao notification come,
when will lic aao notification come 2023,
lic ae aao notification,
lic recruitment aao notification,

Rajasthan Home Guard Recruitment 2023: Apply for 3842 Post Notification, Apply Online Link

Rajasthan Home Guard Recruitment 2023: for 3842 Vacancies Apply Rajasthan Home Guard Online Form 2023 राजस्थान होमगार्ड भर्ती 2023

0 Comments

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rajasthan Housing Board RHB E-Auction 2022 urban.rajasthan.gov.in

Rajasthan Housing Board RHB E-Auction 2022 urban.rajasthan.gov.in Rajasthan Housing Board RHB E-Auction 2022RHB E-Auction Registration | Rajasthan Housing Board Online Flats Auction 2022 | urban.rajasthan.gov.in Portal राजस्थान हाउसिंग बोर्ड RHB ई-नीलामी 2022 – अगर आप...

read more

राजस्थान मुफ्त बिजली योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म पात्रता

राजस्थान मुफ्त बिजली योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म पात्रता राजस्थान मुफ्त बिजली योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म पात्रता Rajasthan Muft Bijli Yojana Application Form 2022, नि:शुल्क बिजली योजना आवेदन फॉर्म, लाभ एवं पात्रता, Rajasthan Free Electricity...

read more

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 : ऑनलाइन आवेदन व रजिस्ट्रेशन फॉर्म

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 : ऑनलाइन आवेदन व रजिस्ट्रेशन फॉर्म Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 Registration @ pmkvyofficial.org प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व PM Kaushal Vikas Yojana प्रशिक्षण केंद्र, पाठ्यक्रम की सूची ऑनलाइन...

read more

(रजिस्ट्रेशन) PMEGP YOJANA 2022: ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म

(रजिस्ट्रेशन) PMEGP YOJANA 2022: ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म PMEGP YOJANA 2022 PMEGP Loan Apply | प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व PMEGP लोन योजना एप्लीकेशन फॉर्म व लाभ तथा विशेषताएं जाने हिंदी में | PMEGP योजना को केंद्र सरकार द्वारा देश...

read more

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन CM Tirth Yatra Yojana

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन CM Tirth Yatra Yojana Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana Online Registration मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चेक करे और Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2022 लाभ, उद्देश्य, विशेषता व स्टेटस देखे...

read more

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here new-gif.gif

आपके लिए उपयोगी पोस्ट जरूर पढ़े और शेयर करे

follow-us-on-google-news-banner-black | News7 Tamil Image Result For Find Us On Facebook Icon - Follow Our Facebook Page, HD  Png Download - kindpng

Imp. UPDATE – प्रतियोगी परीक्षाओ  की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए टेलीग्राम चैनल बनाया है। आपसे आग्रह हैं कि आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़े ताकि आप हमारे लेटेस्ट अपडेट के फ्री अलर्ट प्राप्त कर सकें टेलीग्राम चैनल के माध्यम से भर्ती से संबंधित लेटेस्ट अपडेट, Syllabus, Exam Pattern, Handwritten notes, MCQ, Video Classes  की अपडेट मिलती रहेगी और आप हमारी पोस्ट को अपने व्हाट्सअप  और फेसबुक पर कृपया जरूर शेयर कीजिए .  Thanks By GETBESTJOB.COM Team Join Now

अति आवश्यक सूचना

GET BEST JOB टीम द्वारा किसी भी उम्मीदवार को जॉब ऑफर या जॉब सहायता के लिए संपर्क नहीं करते हैं। GETBESTJOB.COM कभी भी जॉब्स के लिए किसी उम्मीदवार से शुल्क नहीं लेता है। कृपया फर्जी कॉल या ईमेल से सावधान रहें।

 

GETBESTJOB WHATSAPP GROUP 2021 GETBESTJOB TELEGRAM GROUP 2021

इस पोस्ट को आप अपने मित्रो, शिक्षको और प्रतियोगियों व विद्यार्थियों (के लिए उपयोगी होने पर)  को जरूर शेयर कीजिए और अपने सोशल मिडिया पर अवश्य शेयर करके आप हमारा सकारात्मक सहयोग करेंगे

❤️🙏आपका हृदय से आभार 🙏❤️

 

FOLLOW US ON GOOGLE NEWS

LATEST JOBS

LATEST NOTIFICATION

ADMIT CARD

ANSWER KEYS

LATEST RESULTS

GET BEST JOB

Subscribe To Our Newsletter

GETBESTJOB के लेटेस्ट अपडेट और न्यूज़ पाने के लिए हमारी मेल सूची में जुड़े 😍

बधाई हो! आपने GETBESTJOB को SUBSCRIBE कर लिया हैं !

Subscribe To Our Newsletter

Subscribe To Our Newsletter

हमारे लेटेस्ट अपडेट पाने की लिस्ट से जरूर जुड़े !

You have Successfully Subscribed!

Pin It on Pinterest

Shares

Share This

Share this post with your friends!