Aadhaar Card Moblie Number Change 2023 आधार कार्ड में मोबाइल नंबर घर बैठे चेंज करें ये रहा चेंज करने का डायरेक्ट लिंक

by | Dec 3, 2022 | USEFUL UPDATES, LATEST UPDATES NOTIFICATION

Aadhaar Card Moblie Number Change 2023 आधार कार्ड में मोबाइल नंबर घर बैठे चेंज करें ये रहा चेंज करने का डायरेक्ट लिंक

by | Dec 3, 2022 | USEFUL UPDATES, LATEST UPDATES NOTIFICATION

Aadhaar Card Moblie Number Change 2023 आधार कार्ड में मोबाइल नंबर घर बैठे चेंज करें ये रहा चेंज करने का डायरेक्ट लिंक : आज के समय में ज्यादातर व्यक्ति अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज कराना चाहते हैं लेकिन उन्हें प्रोसेस के बारे में पता नहीं है वर्तमान में सभी व्यक्तियों के पास में आधार कार्ड होना आवश्यक है बिना आधार कार्ड के आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं रह सकती इसलिए कोई भी सरकारी दस्तावेज सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड आपके पास में होना आवश्यक है इसके साथ ही अगर आपके पास में आधार कार्ड है तो उसके अंदर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी दर्ज होना चाहिए क्योंकि आजकल सभी योजनाएं ओटीपी आधारित है अगर आपकी आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है क्या आप मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं तो आप घर बैठे कैसे बदल सकते हैं आधार कार्ड में मोबाइल नंबर दर्ज हो ना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि वर्तमान समय में सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड एक सरकारी दस्तावेज के रूप में काम में लिया जाता है इसके अलावा सिम कार्ड लेना हो या ड्राइविंग लाइसेंस बनाना हो या पेन कार्ड बनाना है इसके अलावा बैंक के एटीएम में भी हम अपना आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर उपयोग में लेते हैं जो कि आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है यहां पर हमने आपको आधार कार्ड से मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप संपूर्ण प्रोसेस बताई है वह।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने का तरीका

Aadhaar Card Moblie Number Change 2023 आधार कार्ड में मोबाइल नंबर घर बैठे चेंज करें ये रहा चेंज करने का डायरेक्ट लिंक :- आधार कार्ड में संबंधित सभी कार्य का आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं लेकिन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर खुद से नहीं बदल सकते इसके लिए आपको नजदीकी आधार कार्ड सेंटर पर जाना पड़ता है ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि इसके लिए सुरक्षा बहुत जरूरी आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ना बदलने के लिए आपको नजदीकी केंद्र पर जाना आवश्यक है लेकिन आप आधार कार्ड में लाइन में लगने से बचना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं जिसे आप अपने हिसाब से डेट और टाइम सेलेक्ट कर सकते हैं तो चलिए हम आपको इस अपॉइंटमेंट के बारे में बताते हैं जिसे बुक करने के बाद में आप अपना आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए जा सकते हैं।

पहले कोई-भी UIDAI के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (SSUP) के द्वारा अपना आधार कार्ड का मोबाइल नंबर चेंज ऑनलाइन कर सकता था. अब, यह सर्विस UIDAI ने पूरी तरह से बंद कर दिया है. अब, आप ऑनलाइन आधार कार्ड का फ़ोन नंबर नहीं बदल सकते. इसलिए, अपना कीमती समय बर्वाद न करे गूगल, यूट्यूब इत्यादि पे कोई ऑनलाइन तरीका सर्च करके.

FOLLOW US ON GOOGLE NEWS
STAR बटन पर क्लिक करके FOLLOW करें

लेकिन, दो तरीका है जिसके द्वारा आप आधार कार्ड रेजिस्टरड मोबाइल नंबर आसानी से अपडेट कर सकते हैं बिना कोई परेशानी के. पहला ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करके और दूसरा आपके लिए मेरे पास एक ट्रिक है जिसको फॉलो करके मोबाइल नंबर ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है. लेकिन, यह ट्रिक उसी के लिए काम करेगा जिसके आधार कार्ड में कभी भी मोबाइल नंबर चढ़ा हुवा हीं नहीं था.

Aadhaar Card Moblie Number Change 2023 आधार कार्ड में मोबाइल नंबर घर बैठे चेंज करें ये रहा चेंज करने का डायरेक्ट लिंक
Aadhaar Card Moblie Number Change 2023 आधार कार्ड में मोबाइल नंबर घर बैठे चेंज करें ये रहा चेंज करने का डायरेक्ट लिंक


आधार कार्ड मोबइल नंबर चेंज ONLINE प्रक्रिया:

Aadhaar Card Moblie Number Change 2023 आधार कार्ड में मोबाइल नंबर घर बैठे चेंज करें ये रहा चेंज करने का डायरेक्ट लिंक आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन बदलने के लिए निचे दिये गय स्टेप्स को फॉलो करे:

  1. पहले, इस लिंक पर जायँ: https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx
  2. अपना सिटी या लोकेशन सेलेक्ट करे.select-your-city
  3. “Proceed To Book Appointment” पर क्लीक करे.
  4. मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरे.enter-your-mobile-no
  5. डिटेल्स भरने के बाद गेट ओटीपी पर क्लीक करे.
  6. OTP भरे और वेरीफाई ओटीपी करे.
  7. Select Enrollment Type के निचे Update Existing Aadhar Details को सेलेक्ट करे.
  8. अब, अपना आधार कार्ड नंबर और नाम टाइप करे.
  9. Mobile No ऑप्शन को सेलेक्ट करे.
  10. New Mobile No के निचे अपना नया मोबाइल नंबर टाइप करे.select-mobile-number-to-change
  11. जरुरी जानकारी भरने के बाद Preview करे.
  12. प्रीव्यू पॉप-अप बॉक्स दिखेगा, न्यू आधार मोबाइल नंबर चेक कर ले और Confirm करे.
  13. अपना राज्य, सिटी और ब्रांच सेलेक्ट करे.
  14. Payment Type के निचे: Cash या Online Payment को सेलेक्ट कर ले.
  15. अब, अपना ऑनलाइन अपॉइंटमेंट डेट और टाइम चुने और Next पर क्लीक कर दें .
  16. यदि आपने पेमेंट टाइप में कॅश चुना था तो आपका अपॉइंटमेंट फिक्स हो चूका है.
  17. अगर, ऑनलाइन पेमेंट चुना था तो 50 रूपए का पेमेंट करने के बाद अपॉइंटमेंट फिक्स होगा.
  18. अंतिम में, Print Appoitment Slip पर क्लीक करे और अपना अपॉइंटमेंट स्लीप डाउनलोड कर ले.
  19. बधाई हो ! अपने आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेंज के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर दिया है.

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद अपॉइंटमेंट स्लिप प्रिंट आउट और आधार कार्ड लेके आपको सही टाइम पर आधार सेवा केंद्र जाना होगा मोबाइल नंबर सुधारने के लिए. आपका आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर काम तुरंत ऐड कर दिया जायेगा और एनरोलमेंट रिसीप्ट मिल जायेगा. ध्यान रखे आप से 50 रूपए का पेमेंट ऑनलाइन या आधार सेवा केंद्र जान के बाद ले लिया जायेगा. यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो ऊपर दिए गय ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक प्रक्रिया को mAadhar App पर भी अप्लाई कर सकते हैं| Aadhaar Card Moblie Number Change 2023 आधार कार्ड में मोबाइल नंबर घर बैठे चेंज करें ये रहा चेंज करने का डायरेक्ट लिंक

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करे:

इस ट्रिक में हम Aadhar Card Reprint Service का उपयोग करने वाले हैं. आपको,  इस सर्विस के द्वारा एक नया आधार कार्ड प्रिंट के लिए ऑनलाइन आर्डर करना होगा। ध्यान रखे, आर्डर करते समय अपना नया मोबाइल नंबर दे. पूरा स्टेप्स के लिए निचे पढ़े:

  1. UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाय.
  2. “Get Aadhaar” सेक्शन के निचे दिए गए आर्डर “आधार रीप्रिंट ऑप्शन” पर क्लिक करे.
  3. अपना आधार नंबर या वर्चुअल आईडी नंबर भरे और सिक्योरिटी कोड टाइप करे.order aadhar reprint using any mobile number
  4. अब , “My mobile number not registered” बॉक्स को टिक कर दे और अपना नया मोबाइल नंबर भरे.
  5. ऊपर दिए गए सारे स्टेप्स को पूरा करके, “Send OTP” पर क्लीक करे.
  6. अब, 6 अंक का OTP भरे और “Terms & Conditions” एक्सेप्ट करे.
  7.  अंतिम में , 50 रूपए का पेमेंट करे. आप डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, वॉलेट के द्वारा कर सकते हैं.
  8. पेमेंट करने के बाद कंप्यूटर स्क्रीन पे रसीद शो होगा, इस रसीद में SRN नंबर होगा जिसके द्वारा आप अपना आधार रीप्रिंट आर्डर स्टेटस ट्रैक कर पाएंगे.

नया आधार कार्ड आपके पते पर 7 से 10 दिन में स्पीड पोस्ट के दवारा पंहुचा दिया जायेगा. जब, आपके हाथ में पार्सल आ जाय तो ऑनलाइन UIDAI के साइट से कन्फर्म कर ले की मोबाइल नंबर चढ़ा की नहीं.

ध्यान दे: आधार रीप्रिंट सर्विस बंद हो चुकी है. यह ट्रिक जरुरी नहीं है की सब के लिए काम करे. यह ट्रिक काम कर सकता है या नहीं भी. लेकिन, आपका 50 रूपए बर्वाद नहीं होगा क्यूंकि आपके घर में एक नया ओरिजिनल आधार कार्ड भेजा जायेगा. आप चाहे तो मोबाइल फ़ोन से mAadhar App के द्वारा भी आधार कार्ड मोबाइल नंबर बदल सकते है आधार रीप्रिंट करवाके.



आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करे या जोड़े ऑफलाइन

यह आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ने का ऑफलाइन मेथड है. इस  मेथड में आपको अपने नजदीकी आधार कार्ड अपडेट सेंटर जाना होगा. आधार सेंटर जान से पहले आधार कार्ड करेक्शन फॉर्म डाउनलोड करले और उसे भर ले. आपको फॉर्म में सिर्फ अपना नाम, आधार नंबर और नया मोबाइल नंबर भरना है.

अब, अपना आधार कार्ड, भरा हुवा आधार अपडेट फॉर्म ले और नजदीकी आधार अपडेट सेंटर जायँ. टिप: अगर आपके आस-पास आधार सेवा केंद्र है तो आप ऑनलाइन अपना आधार सेवा केंद्र अपॉइंटमेंट बुक कर सकते है. अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद आपको लाइन पे खड़ा नहीं होना होगा.

जब, आप आधार सेंटर पहुंच जायेंगे तो अपना आधार कार्ड और आधार अपडेट फॉर्म आधार एनरोलमेंट ऑपरेटर को दे और फ़ोन नंबर अपडेट करने के लिए बोले. ऑपरेटर आपका आधार अपडेट की प्रक्रिया शुरू करेगा और पूरा होने के बाद को आपको एक एनरोलमेंट रसीद दिया जायेगा. इस रिसीप्ट में आपको एनरोलमेंट नंबर और डेट-टाइम प्रिंटेड होगा जिसके द्वारा आप ऑनलाइन आधार कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं.

Usefull Updates For You

आधार कार्ड का मोबाइल नंबर बदलने के लिए क्या डॉक्यूमेंट प्रूफ चाहिए

मैं आपको यह बता देना चाहता हूँ की आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए कोई भी डॉक्यूमेंट प्रूफ की जरुरत नहीं पड़ती है. बस, आपको अपना आधार कार्ड और अपॉइंटमेंट स्लिप लेके जाना है. यदि आधार करेक्शन फॉर्म दकी जरुरत पड़ती है तो आधार सेंटर वाले दे देते हैं और इसका कोई अलग से चार्ज नहीं लगता. सरल भाषा में कहे तो आपको सिर्फ अपना आधार कार्ड और नया मोबाइल नंबर लेके जाना है, यहाँ कोई भी दस्तावेज नहीं देना होगा मोबाइल फ़ोन नंबर बदलने के लिए.

चलिए, यह पोस्ट अब यही अंत होता है. आशा करता हूँ की आपको अब आधार कार्ड मोबाइल नंबर करेक्शन से सम्बंधित कोई दिक्कत का सामना नहीं कारण पड़ेगा. अगर, कोई परेशानी आती है आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेंज करने में (How To Change Aadhar Mobile Number) तो निचे जरूर कमेंट करे.

आपके लिए नवीनतम अपडेट

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2023

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2023 कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों के लिए खुशखबरी अब सरकार देगी ₹2000 प्रतिमाह

RPSC New Exam Dates declared 2023 आरपीएससी भर्ती परीक्षा दिनांक 2023 यहां से डाउनलोड करें नोटिस

RPSC New Exam Dates declared 2023 आरपीएससी भर्ती परीक्षा दिनांक 2023 यहां से डाउनलोड करें नोटिस

RBSE 10th Blueprint 2022-23 (All Subject) Pdf Download राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं की सभी विषयों की बल्यू प्रिंट जारी किस पाठ से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे यहां से देखे

RBSE 10th Blueprint 2022-23 (All Subject) Pdf Download राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं की सभी विषयों की बल्यू प्रिंट जारी किस पाठ से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे यहां से देखे

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here new-gif.gif

आपके लिए उपयोगी पोस्ट जरूर पढ़े और शेयर करे

follow-us-on-google-news-banner-black | News7 Tamil Image Result For Find Us On Facebook Icon - Follow Our Facebook Page, HD  Png Download - kindpng

Imp. UPDATE – प्रतियोगी परीक्षाओ  की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए टेलीग्राम चैनल बनाया है। आपसे आग्रह हैं कि आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़े ताकि आप हमारे लेटेस्ट अपडेट के फ्री अलर्ट प्राप्त कर सकें टेलीग्राम चैनल के माध्यम से भर्ती से संबंधित लेटेस्ट अपडेट, Syllabus, Exam Pattern, Handwritten notes, MCQ, Video Classes  की अपडेट मिलती रहेगी और आप हमारी पोस्ट को अपने व्हाट्सअप  और फेसबुक पर कृपया जरूर शेयर कीजिए .  Thanks By GETBESTJOB.COM Team Join Now

अति आवश्यक सूचना

GET BEST JOB टीम द्वारा किसी भी उम्मीदवार को जॉब ऑफर या जॉब सहायता के लिए संपर्क नहीं करते हैं। GETBESTJOB.COM कभी भी जॉब्स के लिए किसी उम्मीदवार से शुल्क नहीं लेता है। कृपया फर्जी कॉल या ईमेल से सावधान रहें।

 

GETBESTJOB WHATSAPP GROUP 2021 GETBESTJOB TELEGRAM GROUP 2021

इस पोस्ट को आप अपने मित्रो, शिक्षको और प्रतियोगियों व विद्यार्थियों (के लिए उपयोगी होने पर)  को जरूर शेयर कीजिए और अपने सोशल मिडिया पर अवश्य शेयर करके आप हमारा सकारात्मक सहयोग करेंगे

❤️🙏आपका हृदय से आभार 🙏❤️

 

FOLLOW US ON GOOGLE NEWS

LATEST JOBS

LATEST NOTIFICATION

ADMIT CARD

ANSWER KEYS

LATEST RESULTS

Pin It on Pinterest

Shares

शेयर कीजिए

अपने शोशल मिडिया पर शेयर कीजिए !

Shares