रेल कौशल विकास योजना 2023: Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व एप्लीकेशन स्टेटस

by | Jan 9, 2023 | 10th Jobs, 12th Jobs, Engineering Jobs, ITI Jobs, LATEST JOB, LATEST UPDATES NOTIFICATION, RAILWAYS

रेल कौशल विकास योजना 2023: Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व एप्लीकेशन स्टेटस

by | Jan 9, 2023 | 10th Jobs, 12th Jobs, Engineering Jobs, ITI Jobs, LATEST JOB, LATEST UPDATES NOTIFICATION, RAILWAYS

Table of contents

Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 पीएम रेल कौशल विकास योजना 2023 के लिए आवेदन शुरू , यहां से करे online आवेदन – केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को शुरू की गयी है। रेल मंत्रालय रेल कौशल विकास योजना के तहत युवाओं के लिए अखिल भारतीय स्तर पर नामांकित प्रशिक्षण केंद्रों पर एक अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। Pradhanmantri Rail kaushal vikash yojana 2023 ,Pradhanmantri Rail kaushal vikash scheme 2023,Pradhanmantri Rail kaushal vikash government 2023,PM Rail kaushal vikash yojana 2023 ,PM Rail kaushal vikash scheme 2023,PM Rail kaushal vikash government 2023 जो उम्मीदवार प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2023 में आवेदन करना चाहते है वो नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते है।

यह कार्यक्रम विभिन्न ट्रेडों यानी एसी मैकेनिक, बढ़ई, सीएनएसएस (संचार नेटवर्क और निगरानी प्रणाली), कंप्यूटर मूल बातें, कंक्रीटिंग, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन, फिटर, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक (इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स), मशीनिस्ट, में प्रवेश स्तर का कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम है। भारतीय रेलवे में रेफ्रिजरेशन और एसी, तकनीशियन मेक्ट्रोनिक्स, ट्रैक बिछाने, वेल्डिंग, बार बेंडिंग और आईटी, एस एंड टी की मूल बातें। यह प्रशिक्षण उम्मीदवारों को रोजगार पाने और स्वरोजगार करने में भी मदद करेगा। इस योजना से बेरोजगार युवाओं को अपनी स्किल के आधार पर रोजगार मिलेगा ना की डिग्री के आधार पर । प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2023 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी जैसे – योग्यता और पात्रता , आयु सीमा , आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया,कोर्स की अवधि,पास होने का क्राइटेरिया,विभिन्न दस्तावेज,मेडिकल फिटनेस आदि की जानकारी दे रहे है ।

Rail Kaushal Vikas Yojana 2023

इस योजना को भारत सरकार द्वारा आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं को उद्योग आधारित कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिससे कि वह रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बन सके। यह Rail Kaushal Vikas Yojana प्रदेश के युवाओं के कौशल बढ़ने में और आत्मनिर्भर बनाने में कारगर साबित होगी। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवा अपनी शिक्षा पूरी करके निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे एवं नए उद्योगों में रोजगार के बेहतर अवसर पाने में सक्षम बन सकेंगे। इसके अलावा युवा राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में भागीदार भी बनेंगे। बनारस रेल इंजन कारखाना का प्राविधिक प्रशिक्षण केंद्र यह सुनिश्चित करेगा कि इस योजना के अंतर्गत युवाओं को सक्षम बनाने में सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा रही है या नहीं। इस योजना का संचालन रेल मंत्रालय द्वारा किया जाएगा।

लगभग 50000 युवाओं को इस योजना के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से लगभग 100 घंटे की कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण प्रदान करने के बाद युवाओं को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। यह प्रशिक्षण विभिन्न प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

योजना का नामरेल कौशल विकास योजना
किसने आरंभ कीकेंद्र सरकार द्वारा (रेलवे मंत्रालय)
लाभार्थीभारत के युवा
साल2023
योजना का उद्देश्यकौशल प्रशिक्षण प्रदान करना
कुल युवाओं का चयन किया जाएगा50,000
प्रशिक्षण का समय100 घंटे

ओपन एडवर्टाइजमेंट एवं ट्रांसपेरेंट शॉर्टलिस्टिंग मेकैनिज्म के माध्यम से किया जाएगा लाभार्थियों का चयन

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Rail Kaushal Vikas Yojana को देश के युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से आरंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत 50000 युवाओं को 3 वर्ष की अवधि में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह प्रशिक्षण इलेक्ट्रिशियन, वेल्डर, मैकेनिस्ट एवं फिटर जैसी ट्रेड में प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत ओपन एडवर्टाइजमेंट एवं ट्रांसपेरेंट शॉर्टलिस्टिंग मेकैनिज्म के माध्यम से लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। सभी चयनित लाभार्थियों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। परीक्षण प्रदान करने के पश्चात सभी लाभार्थियों की परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले प्रशिक्षुओं को सेल्फ एंप्लॉयमेंट टूल किट एवं सर्टिफिकेट प्रदान किए जाएंगे।

पहले बैच में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं को प्रदान किए गए प्रमाण पत्र एवं टूल किट

रेल कौशल विकास योजना को 17 सितंबर 2021 को माननीय रेल मंत्री द्वारा आरंभ किया गया था। इस कार्यक्रम के माध्यम से उद्योग से संबंधित कौशल प्रशिक्षण स्थानीय युवाओं को प्रदान किया जाता है। जिससे कि वे सशक्त बन सके। इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत लांच किया गया था। इस कार्यक्रम के माध्यम से पूरे भारत के 75 रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से लगभग 50000 युवाओं को 3 साल की अवधि में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। बनारस लोकोमोटिव वर्क्स इस योजना के कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी घोषित की गई है। बनारस लोकोमोटिव वर्क्स द्वारा प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पाठ्यक्रम सामग्री एवं मूल्यांकन प्रक्रिया विकसित की गई है। इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षुओं का चयन विज्ञापन एवं शॉर्टलिस्टिंग के माध्यम से किया जाता है।

इस योजना के अंतर्गत पहली बैच द्वारा द्वारा 100 घंटे का प्रशिक्षण प्राप्त किया गया है। जिसके पश्चात सभी प्रशिक्षुओं को एक मानकीकृत मूल्यांकन किया गया है एवं वह सभी प्रशिक्षु जो प्रशिक्षण प्राप्त करने में सफल हुए हैं उनको प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा सभी सफल प्रशिक्षु को उनके व्यापार से संबंधित टूल किट भी प्रदान की गई है। यह वितरण एक समारोह का आयोजन करके 13 अक्टूबर 2021 को किया गया है। 54 प्रशिक्षुओं को इस योजना के अंतर्गत प्रमाण पत्र एवं टूलकिट प्रदान की गई है।

आज के मंडी भाव जानना चाहते हैं ? तो यहाँ क्लिक कीजिए https://agriculturepedia.in/
आज के मंडी भाव जानना चाहते हैं ? तो यहाँ क्लिक कीजिए

Key Highlights Of Rail Kaushal Vikas Yojana 2022

योजना का नामरेल कौशल विकास योजना
किसने आरंभ कीभारत सरकार
लाभार्थीभारत के युवा
उद्देश्यकौशल प्रशिक्षण प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटrailkvydev.indianrailways.gov.in
साल2022
कितने युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा50,000
कितने घंटे तक कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा100 घंटे
रेल कौशल विकास योजना 2023: Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023  Rail Kaushal Vikas Yojana Recruitment 2023

रेल कौशल योजना का शुभारंभ

17 सितंबर 2021 को रेल कौशल योजना का शुभारंभ कर दिया गया है। इस योजना के माध्यम से 18 से 35 वर्ष के युवाओं को रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों में उद्योग से संबंधित कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 75 रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों पर नागरिकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। समय-समय पर इन 75 रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे एवं चयन किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत प्राप्त हुआ प्रशिक्षण रेलवे में रोजगार पाने का कोई दावा नहीं है। Rail Kaushal Vikas Yojana की लॉन्चिंग रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी के द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत प्रदान किया जाने वाला प्रशिक्षण 100 घंटे का होगा। प्रारंभ में इस योजना के अंतर्गत 1000 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और 3 साल की अवधि में इस योजना के अंतर्गत 50,000 नागरिकों को ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।

इन क्षेत्रों में भी प्रदान किया जाएगा प्रशिक्षण

रेल कौशल योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग 4 ट्रेड में प्रदान की जाएगी जो कि फिटर, वेल्डर, मशीनिंग और इलेक्ट्रिशियन है। आने वाले समय में इस योजना के अंतर्गत इंस्ट्रूमेंटेशन, सिंगलिंग से जुड़े काम, कंक्रीट मिक्सिंग, रोड वेंडिंग, कंक्रीट टेस्टिंग, इलेक्ट्रॉनिक कार्ड रिप्लेसमेंट जैसे ट्रेड भी जोड़े जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण केंद्र रिमोट एरिया में स्थित होंगे। यह योजना आत्मनिर्भर भारत की दिशा में भी योगदान देगी। इस कार्यक्रम के लिए पाठ्यक्रम बनारस लोकोमोटिव वर्क्स द्वारा विकसित किया जाएगा। बनारस लोकोमोटिव वर्क्स ही इस योजना का नोडल उत्पादन इकाई है। जो कि मूल्यांकन को मानकीकृत करेगा और प्रभागियो के केंद्रीकृत डेटाबेस को बनाए रखेगा। सभी प्रशिक्षुओं को एक मानकीकृत मूल्यांकन से गुजरना होगा और कार्यक्रम समाप्त होने पर संस्था द्वारा आवंटित व्यापार में प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

रेल कौशल विकास योजना का उद्देश्य

Rail Kaushal Vikas Yojana का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है। जिससे कि प्रदेश के युवा रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बन सके। यह कौशल प्रशिक्षण उद्योग आधारित होगा। इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं का कौशल बढ़ेगा एवं वह आत्मनिर्भर भी बनेंगे। रेल कौशल विकास योजना के संचालन से देश की बेरोजगारी दर में भी गिरावट होगी। इस योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण निशुल्क प्रदान किया जाएगा। यह योजना देश के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार करने के लिए भी कारगर साबित होगी। इसके अलावा देश के युवा राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में भी भागीदार बनेंगे।



रेल कौशल विकास योजना महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन आरंभ होने की तिथि12 मार्च 2022
आवेदन करने की अंतिम तिथि25 मार्च 2022
डॉक्यूमेंट अपलोड करने की अंतिम तिथि31 मार्च 2022
डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की अंतिम तिथि2 अप्रैल 2022
रेल कौशल विकास योजना 2023: Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023  Rail Kaushal Vikas Yojana Recruitment 2023

रेल कौशल विकास योजना कौशल प्रशिक्षण के क्षेत्र

  • इलेक्ट्रीशियन
  • फिटर
  • मशीनिस्ट
  • वेल्डर

Rail Kaushal Vikas Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • रेल कौशल विकास योजना को भारत सरकार द्वारा आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं को उद्योग आधारित कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के संचालन से देश के युवा रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बन सकेंगे।
  • यह योजना देश के युवाओं का कौशल एवं आत्मनिर्भर बनाने में कारगर साबित होगी।
  • देश के युवाओं को इस योजना के माध्यम से निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • देश के युवा उद्योगों में रोजगार के बेहतर अवसर पाने में भी सक्षम बन सकेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से युवा राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में भी भागीदार बनेंगे।
  • रेल मंत्रालय द्वारा इस योजना का संचालन किया जाएगा।
  • 50,000 युवाओं को इस योजना के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • कौशल प्रशिक्षण की अवधि 100 घंटे होगी।
  • प्रशिक्षण प्रदान करने के बाद युवाओं को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा।
  • कौशल प्रशिक्षण युवाओं को विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।


रेल कौशल विकास योजना के मुख्य तथ्य

  • रेल कौशल विकास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए युवक की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए एवं युवा हाईस्कूल पास होना चाहिए।
  • युवाओं को हाई स्कूल के नंबरों के प्रतिशत से मेरिट के आधार पर ट्रेड के विकल्प अनुसार चयन किया जाएगा।
  • सीजीपीए को प्रतिशत में बदलने के लिए 9.5 से गुणा किया जाएगा।
  • यह प्रशिक्षण प्राप्त करके अभ्यार्थी रोजगार या कंपनियों में रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बनेगा।
  • अभियार्थी रेलवे में नौकरी का कोई दावा नहीं कर सकता।
  • इस योजना के अंतर्गत कोई भी आरक्षण लागू नहीं है।
  • अभ्यार्थी को प्रशिक्षण हेतु 75% उपस्थिति अनिवार्य है।
  • प्रशिक्षण की अवधि 100 घंटे या 3 सप्ताह निर्धारित की गई है।
  • प्रशिक्षण पूरा होने के बाद अभ्यार्थी को एक परीक्षा देनी होगी जिसमें लिखित परीक्षा में कम से कम 55% अंक एवं प्रैक्टिकल परीक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने अनिवार्य होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाला प्रशिक्षण निशुल्क है लेकिन प्रशिक्षु को अपने रहने, खाने-पीने, आने जाने की व्यवस्था खुद करनी होगी।
  • प्रशिक्षु को किसी प्रकार का कोई भत्ता नहीं प्रदान किया जाएगा।

Rail Kaushal Vikas Yojana Statistics

इंस्टिट्यूट94
एनरोल्ड6381
ट्रेन4340

रेल कौशल विकास योजना की पात्रता

  • आवेदन भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • अभ्यार्थी की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक द्वारा दसवीं कक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए।
रेल कौशल विकास योजना 2023: Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023  Rail Kaushal Vikas Yojana Recruitment 2023

Who can Apply?

1. Age: candidate must have attained the age of 18 years and must not be more than 35 years as on the date of notification.2. Candidate must have passed high school examination or equivalent from an institution recognized by state/central government.3. Candidate should be an Indian citizen.4. Candidates should be medically fit to undergo training. Candidate will be required to submit Fitness Certificate from a registered MBBS Doctor, certifying that candidates is fit to undergo training in industrial environment and is fit with respect to visual/hearing/mental condition and is not suffering from any communicable disease.

Notifications

Notification No.Notification DateStart Date for ApplyLast Date to Apply
RKVY/23/01 Date: 07.01.202306-01-202307-01-202320-01-2023

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
GET BEST JOB GETBESTJOB.COM FOLLOW AND SHARE

आवेदन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण निर्देश

  • योजना का नोटिफिकेशन समाचार पत्र या आधिकारिक वेबसाइट पर देखने के पश्चात आवेदकों द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया जा सकता है।
  • सभी पंजीकृत आवेदकों को ईमेल के माध्यम से भी आवेदन आरंभ होने की सूचना प्रदान की जाएगी।
  • Rail Kaushal Vikas Yojana एक स्किल एनहैंसमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम है। जिसका कार्यान्वयन मिनिस्ट्री ऑफ इंडियन रेलवेज, मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप के माध्यम से किया जाता है।
  • आवेदक को ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने से पहले सभी दिशानिर्देश ध्यान से पढ़ने होंगे।
  • आवेदक द्वारा आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।
  • रेल विभाग द्वारा प्रशिक्षुओं को किसी भी प्रकार का स्टाइपेंड नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार का आरक्षण नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • प्रत्येक उम्मीदवार को केवल एक ट्रेड में और केवल एक बार प्रशिक्षण लेने की अनुमति होगी।
  • ट्रेनिंग जारी रखने एवं प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षु की 75% उपस्थिति होना अनिवार्य है।
  • प्रशिक्षण पूरा होने के पश्चात एक परीक्षा होगी। इस परीक्षा को सफल करने वाले उम्मीदवारों को ही प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।
  • प्रशिक्षण दिन के समय प्रदान किया जाएगा।
  • प्रशिक्षुओं को किसी भी प्रकार का भत्ता जैसे कि दैनिक भत्ता, वाहन बताया, यात्रा भत्ता आदि नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को रेलवे संपत्ति का नुकसान पहुंचाने की अनुमति नहीं है।
  • इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को अपना पंजीकरण वेबसाइट पर करना होगा एवं समय समय पर सूचना बुलेटिन और वेबसाइट पर दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।
  • इस प्रशिक्षण के आधार पर प्रशिक्षुओं को रेलवे में रोजगार पाने का कोई भी दवा नहीं स्वीकार किया जाएगा।
  • प्रशिक्षुओं को सभी नियमों का पालन करना होगा।

Documents

Sr NoDateDocument’s TitleAction
109-08-2021Affidavit FormatView  Download
211-08-2021Medical Certificate ProformaView  Download
328-08-2021Offline Application FormView  Download

रेल कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन

Rail Kaushal Vikas Yojana
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको अप्लाई हेयर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Rail Kaushal Vikas Yojana
  • अब आपको साइन अप के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
रेल कौशल विकास योजना
  • इसके पश्चात आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल कर आएगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में निम्नलिखित जानकारी दर्ज करने होगी।
    • नाम
    • ईमेल
    • मोबाइल नंबर
    • डेट ऑफ बर्थ
    • आधार नंबर
    • पासवर्ड
  • इसके पश्चात आपको Sign Up के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको कंप्लीट योर प्रोफाइल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
रेल कौशल विकास योजना
  • अब आपको Login Credentials दर्ज करके लॉगइन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको आवेदन पत्र डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकालना होगा।
रेल कौशल विकास योजना
  • इसके पश्चात आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन पत्र से अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको आवेदन पत्र संबंधित विभाग में जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप Rail Kaushal Vikas Yojana के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कर पाएंगे।

Rail Kaushal Vikas Yojana पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Rail Kaushal Vikas Yojana
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Email तथा Paasword दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Login के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

Rail Kaushal Vikas Yojana लेटेस्ट अनाउंसमेंट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको अनाउंसमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
लेटेस्ट अनाउंसमेंट
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप Announcements देख सकते हैं।

प्रशिक्षण केंद्रों की सूची देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको इंस्टिट्यूट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
रेल कौशल विकास योजना 2023: Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023  Rail Kaushal Vikas Yojana Recruitment 2023
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आप सभी Institute List देख सकते हैं।

Rail Kaushal Vikas Yojana ट्रेड से संबंधित जानकारी देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ट्रेड्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
रेल कौशल विकास योजना 2023: Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023  Rail Kaushal Vikas Yojana Recruitment 2023
  • अब आपको Trade का चयन करना होगा।
  • चिन्हित ट्रेड से संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।

Rail Kaushal Vikas Yojana एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Rail Kaushal Vikas Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको एप्लीकेशन स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Rail Kaushal Vikas Yojana
  • अब आपको Login Credentials  दर्ज करके लॉगइन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Search के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • एप्लीकेशन स्टेटस आपको कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

ट्रेनिंग की प्रोग्रेस चेक करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ट्रेनी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
रेल कौशल विकास योजना 2023: Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023  Rail Kaushal Vikas Yojana Recruitment 2023
  • अब आपको अपना Email तथा Paasword दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Login के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Traning Progress के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।

Rail Kaushal Vikas Yojana नोटिफिकेशन देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Notifications के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक सूची खुलकर आएगी।
  • आपको इस सूची में से अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • नोटिफिकेशन से संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर होगी।

Rail Kaushal Vikas Yojana अनाउंसमेंट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको Announcments के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक सूची खुलकर आएगी।
  • सूची में से आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

सभी महत्वपूर्ण डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको Download के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने निम्नलिखित ऑप्शन खुल कर आएंगे।
    • एप्लीकेशन फॉर्म इंग्लिश
    • एप्लीकेशन फॉर्म हिंदी
    • मेडिकल सर्टिफिकेट परफॉर्मा
    • एफिडेविट फॉरमैट
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फॉर्म आपकी डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।

संपर्क विवरण देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको कॉन्टेक्ट अस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Rail Kaushal Vikas Yojana
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आप संपर्क विवरण देख सकते हैं।
Pradhanmantri  Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 Application Form Start Date07 January 2023
Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 Application Form Last Date20 January 2023
Pradhanmantri Rail Kaushal Vikas Yojana Notification PDF (December)Click Here
PM Rail Kaushal Vikas Yojana Apply OnlineClick Here
Join Telegram GroupClick Here
Join Whatsapp GroupClick Here
Official WebsiteClick Here

इससे सम्बंधित कुछ उपयोगी प्रश्न और उनके जबाब –

Rajasthan Roadways Recruitment 2023 का नोटिफिकेशन कितने पदों के लिए जारी होगा?

Rajasthan Roadways Recruitment 2023 का नोटिफिकेशन 5200 पदों के लिए जारी होगा।

Rajasthan Roadways Recruitment 2023 का नोटिफिकेशन कब जारी होगा?

Rajasthan Roadways Recruitment 2023 का नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा।

Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 Kya hai?

रेल मंत्रालय ने देश भर के मैट्रिक पास उम्मीदवारों को स्किल बेस्ड ट्रेनिंग देने के लिए रेल कौशल विकास योजना शुरू की है एवं पीएम रेल कौशल विकास योजना 2023 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी हमने इस पोस्ट में उपलब्ध करवा दी है ।

रेल कौशल विकास योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

रेल कौशल विकास योजना 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।

प्रश्‍न: रेल कौशल विकास योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर: इस योजना के लिए आप रेल विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन का भी विकल्प दिया गया है। अधिक जानकारी के लिए ऊपर पढ़े।

प्रश्‍न: इस योजना के लिए आवेदन हेतु अभ्यर्थी की उम्र क्या होनी चाहिए?

उत्तर: अभ्यर्थी की उम्र 18 से 35 के बीच होनी चाहिए।

प्रश्‍न: क्या अभ्यर्थी भारत का नागरिक होना चाहिए?

उत्तर: हां अभ्यर्थी भारत का नागरिक होना चाहिए।

प्रश्‍न: रेल कौशल विकास योजना एप्लीकेशन स्टेटस कैसे जाँच करें?

उत्तर: आवेदन स्थिति का पता करने के लिए आपको RKVY की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर अपने आवेदन की स्थिति / एप्लीकेशन स्टेटस का पता कर सकते है।

प्रश्‍न: इस योजना के लिए चयन होने के बाद, प्रशिक्षण के दौरान कोई भत्ता दिया जाएगा?

उत्तर: नहीं, इसके लिए कोई भत्ता नहीं दिया जाएगा।

प्रश्‍न: रेल कौशल विकास योजना के लिए कोई आवेदन शुल्क देना होगा क्या?

उत्तर: नहीं, यह योजना एक दम निशुल्क है।

आपके लिए नवीनतम अपडेट

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2023

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2023 कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों के लिए खुशखबरी अब सरकार देगी ₹2000 प्रतिमाह

RPSC New Exam Dates declared 2023 आरपीएससी भर्ती परीक्षा दिनांक 2023 यहां से डाउनलोड करें नोटिस

RPSC New Exam Dates declared 2023 आरपीएससी भर्ती परीक्षा दिनांक 2023 यहां से डाउनलोड करें नोटिस

RBSE 10th Blueprint 2022-23 (All Subject) Pdf Download राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं की सभी विषयों की बल्यू प्रिंट जारी किस पाठ से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे यहां से देखे

RBSE 10th Blueprint 2022-23 (All Subject) Pdf Download राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं की सभी विषयों की बल्यू प्रिंट जारी किस पाठ से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे यहां से देखे

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कैसे, कब और कहां देखें राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का LIVE टेलिकास्‍ट, नोट करें सारी डीटेल्स

Ram Mandir Pran Pratishtha Live Streaming 2024, Ram Mandir Pran Pratishtha Live Streaming, Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha Live Streaming, AYODHYA RAM TEMPLE ,
RAM MANDIR,
AYODHYA RAM MANDIR,
RAM MANDIR CONSTRUCTION, RAM MANDIR PHOTO ,RAM MANDIR CONSTRUCTION UPDATE,

read more

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here new-gif.gif

आपके लिए उपयोगी पोस्ट जरूर पढ़े और शेयर करे

follow-us-on-google-news-banner-black | News7 Tamil Image Result For Find Us On Facebook Icon - Follow Our Facebook Page, HD  Png Download - kindpng

Imp. UPDATE – प्रतियोगी परीक्षाओ  की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए टेलीग्राम चैनल बनाया है। आपसे आग्रह हैं कि आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़े ताकि आप हमारे लेटेस्ट अपडेट के फ्री अलर्ट प्राप्त कर सकें टेलीग्राम चैनल के माध्यम से भर्ती से संबंधित लेटेस्ट अपडेट, Syllabus, Exam Pattern, Handwritten notes, MCQ, Video Classes  की अपडेट मिलती रहेगी और आप हमारी पोस्ट को अपने व्हाट्सअप  और फेसबुक पर कृपया जरूर शेयर कीजिए .  Thanks By GETBESTJOB.COM Team Join Now

अति आवश्यक सूचना

GET BEST JOB टीम द्वारा किसी भी उम्मीदवार को जॉब ऑफर या जॉब सहायता के लिए संपर्क नहीं करते हैं। GETBESTJOB.COM कभी भी जॉब्स के लिए किसी उम्मीदवार से शुल्क नहीं लेता है। कृपया फर्जी कॉल या ईमेल से सावधान रहें।

 

GETBESTJOB WHATSAPP GROUP 2021 GETBESTJOB TELEGRAM GROUP 2021

इस पोस्ट को आप अपने मित्रो, शिक्षको और प्रतियोगियों व विद्यार्थियों (के लिए उपयोगी होने पर)  को जरूर शेयर कीजिए और अपने सोशल मिडिया पर अवश्य शेयर करके आप हमारा सकारात्मक सहयोग करेंगे

❤️🙏आपका हृदय से आभार 🙏❤️

 

FOLLOW US ON GOOGLE NEWS

LATEST JOBS

LATEST NOTIFICATION

ADMIT CARD

ANSWER KEYS

LATEST RESULTS

Pin It on Pinterest

Shares

शेयर कीजिए

अपने शोशल मिडिया पर शेयर कीजिए !

Shares