Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 : ऑनलाइन आवेदन व रजिस्ट्रेशन फॉर्म

by | Nov 11, 2022 | CENTRAL GOVT SCHEME, LATEST UPDATES NOTIFICATION, PM YOJANA, RAJASTHAN STATE GOVT SCHEME, STATE GOVT SCHEME, UP GOVERNMENT SCHEME, YOJANA / योजना

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 : ऑनलाइन आवेदन व रजिस्ट्रेशन फॉर्म

by | Nov 11, 2022 | CENTRAL GOVT SCHEME, LATEST UPDATES NOTIFICATION, PM YOJANA, RAJASTHAN STATE GOVT SCHEME, STATE GOVT SCHEME, UP GOVERNMENT SCHEME, YOJANA / योजना

Table of contents

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 : ऑनलाइन आवेदन व रजिस्ट्रेशन फॉर्म

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 Registration @ pmkvyofficial.org प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व PM Kaushal Vikas Yojana प्रशिक्षण केंद्र, पाठ्यक्रम की सूची ऑनलाइन देखे
देश की बेरोजगारी की दर को घटाने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किया जाता है। जिसके लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन करती है। हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह प्रशिक्षण नागरिकों को निशुल्क प्रदान किया जाएगा। इस लेख के माध्यम से आपको Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया से अवगत करवाया जाएगा। तो आइए जानते हैं कैसे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पंजीकरण करें एवं इस योजना का लाभ प्राप्त करें।
Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2022

इस योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओ को कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग,फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स एवं ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र के ट्रेनिंग प्रदान  की जाएगी । देश के युवा अपनी इच्छानुसार जिस पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते है उसे चुन (The youth can choose the course in which they want to get training as they wish.)सकते है । प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत भारत सरकार ने देश के हर राज्य तथा शहर में प्रशिक्षण केंद्र खुलवा दिए है।जिसमे लाभार्थियों को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा । इस Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2022 के तहत केंद्र सरकार युवाओं के लिए अगले 5 साल के लिए उद्यमिता शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की व्यवस्था करती है।

(रजिस्ट्रेशन) PMEGP YOJANA 2022: ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022  5000 केंद्रों के माध्यम से प्रदान किया जाएगा कौशल प्रशिक्षण

भारत सरकार द्वारा छात्रों, ड्रॉपआउट एवं बेरोजगार नागरिकों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत 5000 केंद्रों के माध्यम से कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस बात की जानकारी मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप, राजीव चंद्रशेखर द्वारा प्रदान की गई। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण केंद्र भारत के प्रत्येक जिले में खोले जाएंगे। इस योजना के पहले चरण में लगभग 5000 प्रशिक्षण केंद्र संचालित किए जाएंगे।
महिलाओं को भी इस योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। यह योजना देश के नागरिकों को रोजगार प्रदान करने में कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से देश के नागरिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे। यह योजना देश का विकास करने में भी कारगर साबित होगी। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों के नागरिक भी प्रशिक्षण प्राप्त करके अपने जीवन स्तर में इस योजना के माध्यम से सुधार कर सकेंगे।

PM Kaushal Vikas Yojana 2022 Highlights

योजना का नाम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
किस ने लांच की केंद्र सरकार
लाभार्थी देश के बेरोजगार युवा
उद्देश्य देश के युवाओं को विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट http://pmkvyofficial.org/Index.aspx
साल 2022
ट्रेनिंग पार्टनर्स की संख्या 32000
ट्रेनिंग के क्षेत्रों की संख्या 40
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

8 लाख नागरिक प्राप्त कर सकेंगे PM Kaushal Vikas Yojana का लाभ

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana को वर्ष 2015 में आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। जिससे कि वह रोजगार प्राप्त कर सकें। इस योजना के सफलतापूर्वक संचालन के पश्चात वर्ष 2016 से 2020 तक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2.0 का संचालन किया गया। अब सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 लांच की गई है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 को लागू किया जाएगा। लगभग 8 लाख युवाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के माध्यम से प्राप्त किए प्रशिक्षण से ना केवल देश का विकास होगा बल्कि देश के नागरिक विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022: PMAY Gramin List नई सूची में नाम देखें

PM Kaushal Vikas Yojana: 124000 नागरिकों द्वारा किया गया आवेदन

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं पिछले वर्ष जून में PMKVY 3.0 के अंतर्गत प्रधानमंत्री जी के द्वारा एक नया कार्यक्रम शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य लगभग एक लाख नागरिकों को स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत 425 जिलों के 33 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में 124000 नागरिको द्वारा 13 जनवरी 2022 तक आवेदन किया गया है। इनमें से कई नागरिको के द्वारा ट्रेनिंग पूरी करके काम करना भी आराम कर दिया गया है। इन सभी नागरिकों में से 59000 नागरिकों द्वारा 12वीं कक्षा तक शिक्षा प्राप्त कर ली गई है। जिसके पश्चात उनके द्वारा ITI सर्टिफिकेट कोर्स किया है एवं 54000 नागरिकों द्वारा दसवीं कक्षा तक शिक्षा प्राप्त की गई है। 289 नागरिकों द्वारा 9वी कक्षा तक शिक्षा प्राप्त की गई है।
559 नागरिकों द्वारा 8वीं कक्षा तक शिक्षा प्राप्त की गई है, 33 नागरिकों द्वारा 7वीं कक्षा तक शिक्षा प्राप्त की गई है, 26 नागरिकों द्वारा 6ठी कक्षा तक शिक्षा प्राप्त की गई है एवं 64 नागरिकों द्वारा 5वी कक्षा तक शिक्षा प्राप्त की गई है।लगभग 1400 उम्मीदवारों के पास बैचलर डिग्री इन आर्ट है, 199 उम्मीदवारों के पास बीकॉम की डिग्री है, 63 उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग की डिग्री है, 593 नागरिकों के पास बीएससी की डिग्री है एवं 29 नागरिको के पास बीबीए की डिग्री हैं  इसके अलावा इनमें से कई नागरिक पोस्ट ग्रेजुएट भी है। 90 नागरिकों के पास MA की डिग्री है, 41 नागरिकों के पास एमएससी की डिग्री है, 11 नागरिकों के पास एमबीए की डिग्री है एवं 25 नागरिकों के पास एमकॉम की डिग्री है। इसके अलावा कुछ नागरिकों के पास एम.ऐड, एम. आर्क, एमसीए आदि की डिग्री है।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 : स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित प्रशिक्षण की दो बड़ी श्रेणियां

हेल्थकेयर सेक्टर स्किल काउंसिल द्वारा दो बड़ी श्रेणियों- ताजा प्रशिक्षण और उपस्किल्लिंग के तहत छह अनुकूल पाठ्यक्रम विकसित किए गए हैं। प्रशिक्षण की अवधि 3 से 4 महीने के बीच है। उम्मीदवारों को बुनियादी उपकरण जैसे कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और पल्स ऑक्सीमीटर में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इसके अलावा आपात स्थितियों से निपटने में सहायता प्रदान करने के लिए भी प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। घरेलू सहयोगी सेवाओं में सहायता प्रदान करने जैसे कि रोगियों का रिकॉर्ड बनाए रखने, रैपिड एंटीजन प्रशिक्षण करने आदि में भी प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। यह प्रशिक्षण प्रधान मंत्री कौशल केंद्र और अन्य संबंधी प्रशिक्षण केंद्रों में आयोजित किए जा रहे हैं। Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022
मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई है कि उन उम्मीदवारों का डाटा अभी संकलित नहीं किया गया है जिन्हें कोर्स पूरा करने के बाद नौकरि प्राप्त हो गई है। ज्यादातर उम्मीदवारों द्वारा नए प्रशिक्षण से क्षेणी का विकल्प चुना गया है जो चिकित्सा क्षेत्र में नए व्यक्तियों के लिए थी।

4000 से अधिक कारीगरों को किया जाएगा प्रशिक्षित

सरकार द्वारा 28 दिसंबर 2021 को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के पूर्व शिक्षण घटक की मान्यता के अंतर्गत नागालैंड के 4000 से अधिक बैंत और बास कारीगरों के कौशल के लिए पायलट परियोजना आरंभ की गई है। जिससे कि स्थानीय बुनकरों और कारीगरों को पारंपरिक हस्तशिल्प में मूल्यांकन एवं प्रमाणन प्रदान किया जा सके। इस परियोजना के माध्यम से 4000 से अधिक शिल्पकार और कारीगरों का कौशल बढ़ाया जाएगा। इस बात की जानकारी कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई। इस योजना के माध्यम से दीमापुर में लगभग 4100 कारीगरों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस योजना को विभिन्न चरणों में लागू किया जाएगा। जिसमें ब्रिज मॉड्यूल के साथ आरपीएल के माध्यम से कारीगरों और बुनकरों का चयन तथा प्रशिक्षण शामिल है।
मंत्रालय द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई थी कारीगरों एवं बुनकरों का चयन नागालैंड के पारंपरिक शिल्प समूह में किया जाएगा। इस परियोजना के अंतर्गत प्रत्येक बैच 12 दिन तक संचालित की जाएगी। जिसमें 12 घंटे की ओरियंटेशन एवं 60 घंटे का ब्रिज मॉड्यूल शामिल है। प्रशिक्षण के पश्चात कारीगर को रोजगार भी प्रदान किया जाएगा। इस योजना का कार्यान्वयन मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप एवं हैंडीक्राफ्ट एंड कारपेट सेक्टर स्किल काउंसिल द्वारा किया जाएगा।

PM Kaushal Vikas Yojana: 10900 कारीगरों को प्रदान किया जाएगा नमदा शिल्प प्रशिक्षण

कौशल विकास और उद्यमिता और इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर द्वारा दो पायलट प्रोजेक्ट लांच किए गए हैं। जिनके माध्यम से कश्मीर के पारंपरिक नमदा शिल्प को पुनर्जीवित और उत्प्रेरित किया जाएगा। इन परियोजनाओं के माध्यम से 6 जिले (श्रीनगर, बारामूला, बांदीपोरा, बडगाम और आनंदगढ़) के 30 नमदा समूह के 2250 नागरिकों को लाभ पहुंचेगा। नमदा सामान्य बुनाई प्रक्रिया के स्थान पर फेल्टिंग तकनीक के माध्यम से ऊन का बना रग(rug) होता है। कच्चे माल की कमी, कुशल जनशक्ति और तकनीक की कमी के कारण वर्ष 1998 और 2008 के बीच इस व्यवसाय में लगभग 100% की गिरावट आई है। नमदा पहल Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana के अंतर्गत एक विशेष पायलट परियोजना है।
PMKVY के रिकॉग्निशन आफ हायर लर्निंग घटक के अंतर्गत 10900 कारीगरों और बुनकरों को इस योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। नमदा प्रोजेक्ट को तीन साइकिल की 25 बैच में लागू किया जाएगा। प्रत्येक प्रशिक्षण कार्यक्रम 3 महीने का होगा। पूरी साइकिल 14 से 16 महीने में पूर्ण हो जाएगी। अगले माह इसी तरह की एक पायलट परियोजना नागालैंड राज्य में भी आरंभ की जाएगी। जिसमें 4000 से अधिक कारीगरों और बुनकरों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

PMAY Online Form 2022: Pradhan Mantri Awas Yojana Application Form

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 : उत्तर रेलवे द्वारा 3500 युवाओं को प्रदान किया जाएगा प्रशिक्षण

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत उत्तर रेलवे द्वारा 3500 युवाओं को ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। यह ट्रेनिंग लखनऊ और बनारस में प्रदान की जाएगी। यह ट्रेनिंग प्रदान करने के लिए लखनऊ के चारबाग में ट्रेनिंग के लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। वह सभी युवा जो यह ट्रेनिंग प्राप्त करना चाहते हैं वह रेलवे की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। शॉर्टलिस्ट होने पर रेलवे द्वारा प्रशिक्षण के लिए आमंत्रण भेजा जाएगा। यह कौशल प्रशिक्षण भारतीय रेलवे द्वारा प्रदान किया जाएगा। जो कि उद्योगों से संबंधित होगा। यह प्रशिक्षण प्राप्त करके युवा बेहतर आजीविका प्राप्त कर सकेंगे।
इस योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जुलाई 2015 में आरंभ किया गया था। इस योजना को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा लागू किया जाता है। रेलवे के जोनल रेल एवं उत्पादन इकाई आने वाले 3 वर्षों में 2500 एवं 1000 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करेगी। Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022

शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट को प्रदान किया जाएगा 100 घंटे का प्रशिक्षण

यह प्रशिक्षण प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण देने के लिए बनारस लोकोमोटिव वर्क्स को नोडल एजेंसी बनाया गया है। नोडल एजेंसी द्वारा फिटर एवं इलेक्ट्रिशियन को शॉर्टलिस्ट किया गया है। सभी शॉर्टलिस्ट किए गए लाभार्थियों को 100 घंटे का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिसके लिए पाठ्यक्रम मॉड्यूल भी तैयार किया गया है। इस मॉड्यूल में 70% प्रशिक्षण व्यवहारिक होगा एवं 30% सैद्धांतिक सामग्री शामिल होगी। 20 अगस्त 2021 से पहला एवं दूसरा बैच आरंभ होने जा रहा है। जिसके लिए उत्तर रेलवे द्वारा अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। यह अधिसूचना उत्तर प्रदेश के पर्यवेक्षक प्रशिक्षण केंद्र, चारबाग, लखनऊ में जारी की गई है। जिसके लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। यह प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को आवेदन फॉर्म भरना होगा। यह आवेदन फॉर्म रेलवे की वेबसाइट से भरा जा सकता है।
इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी रेलवे की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है। इस प्रयास से बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करने में मदद होगी। यह प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की फीस जमा करने की आवश्यकता नहीं है। 18 से 35 वर्ष के नागरिक जिन्होंने दसवीं कक्षा उत्तीर्ण की है वह इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र है।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 में अब तक 1.37 करोड़ नागरिको को जोड़ा गया

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना एक ऐसी योजना है जिसमे केंद्र सरकार देश के 10 और 12 वी कक्षा बीच में छोड़ने वाले बेरोजगार युवाओ को फ्री में कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रही है। केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए दिन प्रतिदिन देश के कई युवा इस योजना से जुड़ रहे है इस योजना के अंतर्गत अब तक देश के 1.25 करोड़ युवा सफलता प्राप्त कर चुके हैं Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana के आरम्भ होने से लेकर अब तक देश के 1.37 करोड़ युवा अपना नामांकन यानि रजिस्ट्रेशन करवा चुके है। इस योजना के अंतर्गत 10 जुलाई 2021 तक 700 से अधिक जिलों में 137 लाख लाभार्थियों का नामांकन किया जा चुका है।
देश के जो बेरोजगार युवा अब भी इस योजना से वंचित है वह भी जल्द से जल्द इस योजना में आवेदन करे और योजना का लाभ उठाये। इस योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। यह योजना देश के बेरोजगार युवाओ के लिए एक महत्वकांशी योजना है।

PM Kaushal Vikas Yojana: कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर कस्टमाइज क्रैश कोर्स

COVID-19 फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 18 जून 2021 को सुबह 11:00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक अनुकूलित क्रैश कोर्स कार्यक्रम आरंभ किया जाएगा। यह क्रैश कोर्स 26 राज्यों में स्थित 111 प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए कस्टमाइज क्रैश कोर्स प्रोग्राम की घोषणा करने के बाद प्रधानमंत्री जी द्वारा देश को संबोधित किया जाएगा। इस अवसर पर केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री भी मौजूद होंगे। इस कोर्स के माध्यम से कोविड योद्धाओं को कौशल में वृद्धि होगी।
कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर क्रैश कोर्स कार्यक्रम के माध्यम से 6 अनुकूलित नौकरी भूमिकाओं में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जोकि होम केयर सपोर्ट, बेसिक केयर सपोर्ट, एडवांस केयर सपोर्ट, इमरजेंसी केयर सपोर्ट, सैंपल कलेक्शन सपोर्ट तथा मेडिकल स्टेटमेंट सपोर्ट है। इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के अंतर्गत आरंभ किया गया है जिसका कुल बजट 276 करोड़ रुपए है। इस कार्यक्रम के माध्यम से वर्तमान और भविष्य की गैर चिकित्सा स्वास्थ्य कर्मियों की जरूरत को पूरा किया जा सकेगा।

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कृषि क्षेत्र कौशल प्रशिक्षण

इस योजना को देश के बेरोजगार नागरिकको को विभिन्न पाठ्यक्रमों में निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है। 31 मार्च 2021 को नेशनल कॉलेटरल मैनेजमेंट लिमिटेड द्वारा यह घोषणा की गई है कि उन्होंने इस योजना के अंतर्गत कृषि क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कृषि कौशल परिषद के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के अनुसार देश के नागरिकों को कृषि क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के कौशल प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे। इन कौशल प्रशिक्षण को तीन भागों में विभाजित किया गया है। जो कि प्रशिक्षण पाठ्यक्रम, पूर्व शिक्षण और विशेष परियोजनाएं हैं।

  • नेशनल कॉलेटरल मैनेजमेंट लिमिटेड द्वारा लगभग 8 से 9 प्रकार के कौशल के लिए पूर्व शिक्षण को मान्यता दी जाएगी एवं पूरे भारत के 19 शहरों में से लगभग 920 लोगों को यह प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • कृषि कौशल परिषद द्वारा विभिन्न नौकरी भूमिकाओं के लिए व्यवसायिक मानकों का निर्माण भी किया जाएगा। इसके लिए राष्ट्रीय कौशल परिषद द्वारा एक योग्यता फ्रेमवर्क का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा राष्ट्रीय कौशल परिषद द्वारा प्रशिक्षण के लिए मान्यता प्रक्रिया का निर्माण किया जाएगा एवं प्रशिक्षुओं का प्रमाणीकरण किया जाएगा। इस प्रशिक्षण के माध्यम से भारत के कृषि क्षेत्र का विकास होगा एवं बेरोजगार नागरिकों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

PM Kaushal Vikas Yojana 3.0

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना देश के युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आरंभ की गई थी। इस योजना के अंतर्गत 2020 तक एक करोड़ युवाओं को कवर करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिससे कि इन सभी लोगों को रोजगार मुहैया कराया जा सके। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत 3 महीने, 6 महीने एवं 1 साल का रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है और प्रशिक्षण की अवधि पूरी होने के बाद सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है जो पूरे देश में मान्य है। PM Kaushal Vikas Yojana के अंतर्गत सन 2022 तक 40.2 करोड़ लोगों को प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
इस प्रशिक्षण के लिए लाभार्थियों को कोई भी फीस भरने की आवश्यकता नहीं है। केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2022 के अंतर्गत युवा इलेक्ट्रॉनिक, हार्डवेयर, फिटिंग आदि जैसे क्षेत्रों में ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा कई टेलीकॉम कंपनियों को जोड़ा गया है।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 के तीसरा चरण का आरम्भ

PM Kaushal Vikas Yojana का तीसरा चरण आरंभ होने जा रहा है। यह चरण 15 जनवरी 2021 से आरंभ होगा। जिसके अंतर्गत देश के सभी 600 जिलों को कवर किया जाएगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के अंतर्गत लगभग 8 लाख लोगों को प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिस पर 948.90 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के अंतर्गत नई पीढ़ी एवं कविड़ से संबंधित प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत कौशल एवं उद्यमिता मंत्रालय द्वारा की गई थी। Kaushal Vikas Yojana 3.0 के अंतर्गत 200 से अधिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को जोड़ा गया है। पीएमकेवीवाई 1.0 और पीएमकेवीवाई 2.0 से मिले अनुभव के माध्यम से पीएमकेवीवाई 3.0 में सुधार किया गया है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को 15 जुलाई 2015 को आरंभ किया गया था। अब तक लाखों लोग इस योजना का लाभ उठा चुके हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 जल्द की जाएगी चंडीगढ़ में आरंभ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत देश के युवाओं का कौशल विकास किया जाता है। जिससे कि उनके लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न हो सके। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 को चंडीगढ़ जिले में आरंभ किया जाएगा। इस बात की सूचना जिला अतिरिक्त उपायुक्त राजीव कुमार गुप्ता जी ने दी है। इस योजना का सफल कार्यान्वयन के लिए जिला कौशल समिति और उप समिति का गठन किया गया है। Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2022 के अंतर्गत युवाओं का कौशल विकास बाजार की मांग को देखते हुए किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से मानव शक्ति की मांग और आपूर्ति के बीच का अंतर दूर हो जाएगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत ऑन द साइट प्रशिक्षण दिया जाएगा और उसके बाद लाभार्थियों को संबंधित क्षेत्र में रोजगार प्रदान किया जाएगा।

  • इस योजना में 8 स्थानीय उद्योगों ने अपनी दिलचस्पी दिखाई है। जो कि विंसम ग्रुप प्राइवेट लिमिटेड, शार्प इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड, उषा यार्न लिमिटेड, वाटिका स्पिनिंग मिल्स, सांबी इंडस्ट्रीज, आरबी forging, सीएजी इंजीनियरिंग लिमिटेड और सरोवर इंटरप्राइजेज है।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत संपूर्ण जिले में इस योजना से संबंधित जागरूकता भी फैलाई जाएगी। कौशल विकास के पश्चात उम्मीदवारों का काउंसलिंग कि जाएगी और उनके प्रशिक्षण बैच बनाए जाएंगे। काउंसलिंग होने के बाद उम्मीदवारों को प्लेसमेंट प्रदान की जाएगी। इसी के साथ उम्मीदवारों की नियुक्ति संबंधित परीक्षण सहायता की जाएगी और कौशल विकास प्रक्रिया से जुड़ी कोई भी शिकायत को हल किया जाएगा।

PM Kaushal Vikas Yojana का उद्देश्य

  • जैसे की आप लोग जानते है देश बहुत से ऐसे युवाओ है जो  बेरोजगार  है । और कुछ युवाओ आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण रोजगार प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण भी प्राप्त नहीं कर सकते  है इन सभी परेशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है ।
  • Kaushal Vikas Yojana के तहत देश के युवाओ को रोजगार प्रदान  करने के लिए प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण प्रदान  करना ।
  • इस योजना के ज़रिये देश में सभी युवा वर्ग को संगठित करके उनके कौशल को निखार कर उनकी योग्‍तानुसार रोजगार देना ।
  • युवाओं को उद्योग प्रासंगिक, सार्थक तथा कौशल आधारित प्रक्षिशण प्रदान करके युवाओं के लिए कौशल उन्नति के लिए प्रोत्साहित करना और युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करना ।
  • Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2022 के ज़रिये भारत देश के उन्नति की ओर ले जाना । यह देश के युवाओं को उनके कौशल के मामले में विकसित करने में मदद करेगा।

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना मॉनिटरिंग

  • प्रोजेक्ट बनने के बाद एसपीआईए द्वारा सभी कैंडिडेट को एनरोल किया जाएगा।
  • प्रोजेक्ट के कार्यान्वयन में एसपीआईए द्वारा मॉनिटरिंग की जाएगी।
  • वह प्रोजेक्ट जो अप्रूवल के के पश्चात निर्धारित समय में आरंभ नहीं किए गए उनको रद्द कर दिया जाएगा।
  • यदि प्रोजेक्ट सही तरीके से संचालित नहीं किए जाएंगे तो इस स्थिति में उनको दोबारा से आरंभ भी किया जा सकता है एवं बंद भी किया जा सकता है।
  • योजना की मॉनिटरिंग में एनएसडीसी, एसएसडीएम एवं डीएससी भाग लेगा।
  • कार्यान्वयन एजेंसी द्वारा प्रोग्रेस रिपोर्ट जमा करना अनिवार्य है।

अमेजन के पात्र संस्थान

  • स्पेशलिस्ट ऑर्गेनाइजेशन
  • कैपटिव प्लेसमेंट
  • गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन/डिपार्टमेंट
  • वह ऑर्गेनाइजेशन जो पहले से प्रशिक्षण प्रदान कर रही हो।
  • ट्रेनिंग प्रोवाइडर की एंटिटी

Kaushal Vikas Yojana 3.0 के अंतर्गत ग्रीवेंस रिड्रेसल

  • इस योजना के अंतर्गत एक ग्रीवेंस रिड्रेसल मेकैनिज्म स्थापित किया जाएगा।
  • जहां पर संबंधित अधिकारी द्वारा जिला स्तर के कंप्लेंट्स ली जाएंगी एवं उनका निराकरण किया जाएगा।
  • सभी अनसुलझे ग्रीवेंस को एमएसडीई द्वारा एड्रेस किया जाएगा।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 3.0 के अंतर्गत टारगेट लाभार्थी

  • 15 से 45 वर्ष के नागरिक
  • वह नागरिक जिनके पास आधार कार्ड एवं आधार लिंक बैंक अकाउंट है।
  • अन्य पात्रता पूरे करने वाले नागरिक

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 20223.0 का ट्रेनिंग टारगेट

  • इस योजना के तीसरे फेस के अंतर्गत लगभग 220000 नागरिकों को short-term ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।
  • 580000 नागरिकों को आरपीएल ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।

कौशल विकास योजना 3.0 का एडमिनिस्ट्रेटिव स्ट्रक्चर

  • इस योजना के अंतर्गत एक स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसके माध्यम से योजना के दिशा निर्देश बनाए जाएंगे।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत एक एग्जीक्यूटिव कमेटी का भी गठन किया जाएगा जिसके माध्यम से इस योजना के कार्यान्वयन की निगरानी की जाएगी।
  • स्टीयरिंग कमिटी को एमएसडीई के सेक्रेटरी द्वारा चेयर किया जाएगा एवं एग्जीक्यूटिव कमेटी को एमएसडीई के एडिशनल या जॉइंट सेक्रेटरी द्वारा चेयर किया जाएगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के कॉम्पोनेंट्स

  • शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग- इस योजना के अंतर्गत शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग लगभग 200 से 600 घंटे या फिर 2 से 6 महीने की होगी। सभी बेरोजगार नागरिक यह ट्रेनिंग कर सकते हैं। वह सभी नागरिक जो इस ट्रेनिंग को सफलतापूर्वक पूरा कर लेंगे उनको प्लेसमेंट भी प्रदान की जाएगी।
  • रिकॉग्निशन आफ प्रायर लर्निंग- आरपीएल ट्रेनिंग 12 से 80 घंटे की होगी। इस ट्रेनिंग के अंतर्गत युवाओं को व्यवसाय से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। वह सभी नागरिक जिनके पास किसी व्यवसाय से संबंधित अनुभव है वह यह ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्पेशल प्रोजेक्ट- यह घटक उन परियोजनाओं के लिए जिनके लिए भूगोल, जनसंख्याकी और सामाजिक समूह के संदर्भ में विशेष आवश्यकताओं के आधार पर योजना के तहत अल्पकालिक प्रशिक्षण के नियम और शर्तों से कुछ विचलन की आवश्यकता होती है। विशेष परियोजना घटक में सरकारी संस्थानों, कॉर्पोरेट या उद्योग निकायों के विशेष क्षेत्रों या परिसरों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का संचालन मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप द्वारा किया जाता है।
  • इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं को प्रशिक्षित किया जाता है जिससे कि वह रोजगार प्राप्त कर सकें।
  • इस योजना के माध्यम से 150 से 300 घंटे तक की शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। इसके अलावा स्पेशल प्रोजेक्ट एवं आरपीएल ट्रेनिंग भी प्रदान की जाती है।
  • Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana के अंतर्गत विशेष परियोजना के संचालन के लिए अपने परियोजना की हार्ड कॉपी एवं सॉफ्ट कॉपी संबंधित विभाग में जमा करनी होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षुओं की बायोमैट्रिक अटेंडेंस भी जमा की जाएगी।
  • सभी प्रशिक्षुओं की जांच आवेदन के समय नोडल अधिकारियों द्वारा की जाएगी।
  • यदि समय से लॉगइन क्रैडेंशियल्स नहीं प्राप्त होते हैं तो इस स्थिति में प्रशिक्षु द्वारा नोडल अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है।
  • वह सभी आवेदक जिनके पास आधार कार्ड नहीं है वह स्पेशल कैंप के माध्यम से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त किए नागरिकों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्रदान किया जाता है।
  • एक्सीडेंट की स्थिति में इस इंश्योरेंस के माध्यम से ₹200000 प्रदान किए जाते हैं। (यदि मृत्यु हो जाए या फिर स्थाई विकलांगता हो जाए)
  • यदि आवेदक कोर्स को पास नहीं कर पाता या फिर किसी कारणवश कोर्स नहीं कर पाता वह दोबारा से कोर्स कर सकते है।
  • रिएसेसमेंट के लिए केवल एक ही बार आवेदन किया जा सकता है।

किस तरह से काम करती है PM Kaushal Vikas Yojana

  • Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2022 के तहत देश के युवाओ को जोड़ने के लिए सरकार ने कई टेलीकॉम कंपनियों को इस कार्य के लिए अपने साथ जोड़ रखा है। यह मोबाइल कंपनियां मैसेज के द्वारा इस योजना को सभी लोगों तक पहुंचाने का कार्य करती हैं।
  • इस योजना के तहत मोबाइल कंपनियां योजना से जुड़े लोगों को मैसेज करके एक फ्री ट्रोल नंबर देंगी जिस पर कैंडिडेट को मिस कॉल देना होता है ।
  • मिस कॉल करने के बाद आपके पास एक नंबर से फोन आएगा इसके बाद  आप आईवीआर सुविधा से जुड़ जाएंगे। इसके बाद कैंडिंडेट को अपनी जानकारी निर्देशानुसार भेजनी होगी।
  • आपके द्वारा भेजी गई जानकारी कौशल विकास योजना के सिस्‍टम में सुरक्षित रख ली जाएगी। यह जानकारी मिलने के बाद आवेदनकर्ता को उसके  निवास स्‍थान के आस-पास ट्रेनिंग सेंटर से जोड़ा जाएगा।

PM Kaushal Vikas Yojana Key Components

  • शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग
  • रिकॉग्निशन आफ प्रियोर लर्निंग
  • स्पेशल प्रोजेक्ट
  • कौशल एंड रोजगार मेला
  • प्लेसमेंट Assistance
  • कंटीन्यूअस मॉनिटरिंग
  • स्टैंडर्ड राइम्स ब्रांडिंग एंड कम्युनिकेशन

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 में पाठ्यक्रम की सूचीKaushal Vikas Yojana

  • स्किल  कौंसिल फॉर पर्सन विथ डिसेबिलिटी कोर्स
  • हॉस्पिटैलिटी तथा टूरिज्म कोर्स
  • टेक्सटाइल्स कोर्स
  • टेलीकॉम कोर्स
  • सिक्योरिटी सर्विस कोर्स
  • रबर कोर्स
  • रिटेल कोर्स
  • पावर इंडस्ट्री कोर्स
  • प्लंबिंग कोर्स
  • माइनिंग कोर्स
  • एंटरटेनमेंट तथा मीडिया कोर्स
  • लोजिस्टिक्स कोर्स
  • लाइफ साइंस कोर्स
  • लीठेर कोर्स
  • आईटी कोर्स
  • आयरन तथा स्टील कोर्स
  • भूमिकारूप व्यवस्था कोर्स
  • स्वास्थ्य देखभाल कोर्स
  • ग्रीन जॉब्स कोर्स
  • जेम्स तथा ज्वेलरी कोर्स
  • फर्नीचर तथा फिटिंग कोर्स
  • फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री कोर्स
  • इलेक्ट्रॉनिक्स कोर्स
  • निर्माण कोर्स
  • माल तथा पूंजी कोर्स
  • बीमा, बैंकिंग तथा फाइनेंस कोर्स
  • सुंदरता तथा वैलनेस
  • मोटर वाहन कोर्स
  • परिधान कोर्स
  • कृषि कोर्स

Kaushal Vikas Yojana ट्रेनिंग पार्टनर की सूची

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं का कौशल विकास किया जाता है जिससे कि उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त हो। यह कौशल विकास ट्रेनिंग पार्टनर्स के माध्यम से किया जाता है। ट्रेनिंग पार्टनर की सूची सरकार द्वारा समय-समय पर अपडेट की जाती है। इसमें नए पार्टनर को जोड़ा जाता है और कुछ पुराने पार्टनर को हटाया जाता है जो पॉलिसी के दिशा निर्देशों का पालन नहीं कर रहे है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत 20 अक्टूबर 2020 तक देश भर में 32000 ट्रेनिंग सेंटर हैं। ट्रेनिंग पार्टनर्स की सूची कुछ इस प्रकार है।

State District Sector Partner Name No. of Centers
Uttar Pradesh Kanpur Nagar Retail Future Sharp Skills Ltd 1
Haryana Kurukshetra Automotive TecHum International Private Limited 3
Uttar Pradesh Varanasi Textiles And Handlooms Surabhi Skills Pvt. Ltd. 4
Karnataka Dakshina Kannada Retail Retailers Association of India (RAI) 89
Karnataka NA   dummy partner 1.1 2
Punjab Faridkot Infrastructure Equipment Likith TP 26
Himachal Pradesh Kangra Agriculture Samarth Eduskills Pvt Ltd 17
Delhi New Delhi Tourism & Hospitality Tata STRIVE 21
Karnataka Bengaluru Urban Infrastructure Equipment Cosmos Manpower Pvt Ltd 5
Rajasthan Jodhpur Mining SCMS 40
Haryana Faridabad Apparel Sentio Advisory Private Limited 97
Tripura West Tripura Tourism & Hospitality Orion Edutech Private Limited 295
Maharashtra Thane Logistics Nidan Technologies Private Limited 50
Punjab Patiala Retail Dreamland Immigration Co. Pvt. Ltd. 6
Karnataka Bengaluru Urban Sports Dummy PIA 18
Tamil Nadu Madurai Life Sciences Life Sciences Sector Skill Development Council 7
Andhra Pradesh Krishna Electronics and Hardware ELECTRONICS SECTOR SKILL COUNCIL OF INDIA 109
Karnataka Dakshina Kannada Gems and Jewellery Goldsmith Academy Pvt Ltd 52
Maharashtra Pune Tourism & Hospitality CLR Facility Services 6
Bihar West Champaran Construction Cradle Life Sciences Pvt Ltd 10
Tripura West Tripura Apparel Valeur Fabtex Private Limited 10
Maharashtra Amravati BFSI DRISHTEE SKILL DEVELOPMENT CENTER PRIVATE LIMITED 25
Jharkhand Ramgarh Security Directorate of Indian Army Veterans (DIAV) 108
Jharkhand Kodarma Automotive Possit Skill Organisation 30
Haryana Panipat Apparel Modelama Skills Private Limited 62
Uttar Pradesh Varanasi Tourism & Hospitality Tourism and Hospitality Skill Council 9
Karnataka Bengaluru Urban Tourism & Hospitality Orange Tech Solutions 28
Assam Karbi Anglong Textiles And Handlooms Textile Sector Skill Council 134
Rajasthan Alwar Infrastructure Equipment Ram Pratap 6
Telangana RangaReddy IT-ITeS VISRI Technologies & Solutions 12
Uttar Pradesh Aligarh Persons with Disability Pradeep 6
Karnataka Bengaluru Urban Beauty and Wellness Pooja 1
Kerala Thrissur Agriculture The Kerala Agro Industries Corporation Limited 218
Madhya Pradesh Seoni Electronics and Hardware Shri Vinayak Creative Fashions Pvt.Ltd 34
Maharashtra Pune Construction CREDAI 484
NA NA Apparel ADS SKILLS PVT LTD 127
Bihar Saran Beauty and Wellness Beauty & Wellness Sector Skill Council 223
Maharashtra Thane Retail Arrina Education Services Private Limited (Talentedge) 159
Maharashtra Mumbai Electronics and Hardware National Yuva Cooperative Society Limited 74
Rajasthan Jaipur Handicrafts and Carpet Jaipur Rugs Foundation 96
Andhra Pradesh Visakhapatnam Apparel IL & FS Skills Development Corporation Limited 883
Telangana RangaReddy Telecom SynchroServe Global Solutions Private Limited 104
Uttar Pradesh Ghaziabad Plumbing Indian Plumbing Skills (IPSC) 49
Haryana Rohtak Leather Leather Sector Skill Council 320
Karnataka Bengaluru Urban Healthcare Indian Air Force 8
Bihar Siwan Electronics and Hardware Amulett Educational Services Pvt. Ltd. 20
Madhya Pradesh Jabalpur Retail MP State Cooperative Union Ltd 3
Telangana Warangal Telecom Telecom Sector Skill Council 310
Punjab Ludhiana Beauty and Wellness SRI SRI RURAL DEVELOPMENT PROGRAMME TRUST 54
Maharashtra Thane Tourism & Hospitality Rustomjee Academy for Global carrers 282
Haryana Gurgaon Plumbing Indian Plumbing Skills Council(IPSC) 1
Kerala Kottayam Rubber Rubber Skill Development Council 110
Andhra Pradesh Krishna Beauty and Wellness VLCC healthcare Limited 167
Bihar Patna Automotive Prerna Engineering Education Group Pvt Ltd 21
Rajasthan Jodhpur Telecom Edujobs Academy Pvt Ltd 148
Tamil Nadu Nilgiris Agriculture Prowins Agri System 8
Uttar Pradesh Sitapur BFSI Mahendra Skills Training & Development Pvt. Ltd. 202
Haryana Gurgaon Tourism & Hospitality Updater Services Private Limited 4
Delhi South Delhi Tourism & Hospitality Primero Skills And Training Pvt.Ltd 16
Tamil Nadu Karur Electronics and Hardware Aaruthal Foundation 30
Uttar Pradesh Farrukhabad Security AWPO 112
Uttar Pradesh Ghaziabad Power Rooman Technologies Private Limited 236
Assam Kamrup Security Olive Heritage Education And Welfare Society 7
Bihar Muzaffarpur Plumbing Labournet Services India Pvt. Ltd. 773
Maharashtra Pune IT-ITeS Laurus Edutech Life Skills Pvt. Ltd. 5
Karnataka Mysuru Apparel Ankush Thakur 39
Rajasthan Sawai Madhopur Agriculture Indian Society for Agribusiness Professionals (ISAP) 19
Karnataka Mysuru Apparel Dummy Pia 2 5
Jammu and Kashmir Pulwama IT-ITeS CARE COLLEGE 12
Telangana Hyderabad Domestic Worker Volksy Technologies Private Limited 60
Tamil Nadu Kanyakumari Rubber REEP Trust 66
Assam Hailakandi Persons with Disability Lok Bharti Skilling Solutions Private Limited 46
Telangana RangaReddy Agriculture GMR Varalakshmi Foundation 4
Delhi South Delhi Domestic Worker DWSSC 19
Uttar Pradesh Kanpur Nagar Retail IACT Education Pvt. Ltd 7
Karnataka NA Food Processing Assocom India Private Limited 47
Delhi New Delhi Apparel Avante Corporation 2
Haryana Gurgaon Logistics Safeducate Learning Pvt Ltd 357
Punjab Ludhiana Rubber Mentor Skills India LLP 39
Rajasthan Jhalawar Agriculture Empower Pragati 20
Haryana Faridabad Construction Escorts Skill Development 13
Delhi Central Delhi Automotive Gandhi Smriti and Darshan Samiti 1
NA NA IT-ITeS Arteva Consulting Private Limited 34
West Bengal Jalpaiguri Apparel Apparel Training and Design Center 78
Kerala Ernakulam Telecom Indian Navy 13
Haryana Gurgaon Tourism & Hospitality Leap Skills Academy Private Limited 427
Uttar Pradesh Gorakhpur IT-ITeS Navjyoti Corporate Solutions 13
Arunachal Pradesh NA   Dummy Tourism and Hospitality Sector Skill Council 28
West Bengal Howrah Construction Ambuja Cement Foundation 17
Uttar Pradesh Varanasi Apparel Keshwa Skills Training Institute under Creation India Society 23
West Bengal Jalpaiguri Agriculture Vivo Skills & Training 4
Punjab Ludhiana Construction Akanksha RPL-Construction 29
Uttar Pradesh Ambedkar Nagar Power INDRAPRASTHA ACADEMY FOUNDATION 7
Telangana RangaReddy Agriculture Suguna Foundation 1
Telangana Hyderabad Healthcare Apollo Medskills Limited 1
Karnataka Mysuru Construction Dummy Project 32 29
Jharkhand Ranchi Green Jobs Sector Council for Green Jobs 3
Uttar Pradesh Moradabad Logistics Logistics Skill Council 19
Rajasthan Jaipur Gems and Jewellery Gems and Jewellery Skill Council of India 6
Madhya Pradesh Datia Mining Mosaic Network Pvt Ltd 136
Delhi New Delhi Security Peregrine Guarding Private Limited 1
Uttar Pradesh Varanasi Retail Navodaya Institute 17
Delhi New Delhi Agriculture Ashpra Skills Private Limited 50
Madhya Pradesh Vidisha Electronics and Hardware AISECT Skills Mission 201
Rajasthan Jaipur Security SSSDC 70
Tripura West Tripura Rubber The Rubber Board 92
Bihar Purnia Life Sciences Satya Sri Sai Social Welfare Trust 4
Uttar Pradesh Basti Furniture and Fittings Furniture & Fittings Skill Council 570
Haryana Gurgaon Furniture and Fittings Mahesh Pandey 8
Karnataka Mysuru Apparel Blind Bind 1
Uttar Pradesh Gautam Buddha Nagar Beauty and Wellness SBJ Centre of Excellence Pvt Ltd 3

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 पीएम कौशल विकास योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ देश के 10वीं, 12वीं कक्षा ड्राप आउट (बीच में स्कूल छोड़ने वाले) युवा उठा सकते है।
  • देश के युवाओ को इस योजना के अंतर्गत रोजगार प्रदान करने के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत युवाओ को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार मुहैया कराया जायेगा।
  • इस योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओ को कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग,फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स एवं ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र के ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी ।
  • केंद्र सरकार युवाओं के लिए अगले 5 साल के लिए इस योजना के तहत उद्यमिता शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की व्यवस्था करती है।

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2022 की पात्रता

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी भारतीय नागरिक होना चाहिए ।
  • यह योजना केवल उन लोगों के लिए लक्षित है जो बेरोजगार हैं और जिनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है।
  • कॉलेज / स्कूल ड्रॉपआउट – आवेदक को हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए।
  • जो भी छात्र 10वीं या 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ चुके होते हैं उन लोगों को एकत्रित कर एक जगह कौशल प्रदान करवाया जायेगा ।

पीएम कौशल विकास स्कीम 2022 के दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

सेक्टर स्किल काउंसिल

  • एग्रीकल्चर सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया
  • अपैरल, मेडक ups एंड होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल
  • ऑटोमोटिव स्किल डेवलपमेंट काउंसिल
  • ब्यूटी एंड वैलनेस सेक्टर स्किल काउंसिल
  • बीएफएसआई सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया
  • कैपिटल गुड्स स्किल काउंसिल
  • कंस्ट्रक्शन स्किल डेवलपमेंट काउंसिल ऑफ इंडिया
  • डॉमेस्टिक वर्कर्स सेक्टर स्किल काउंसिल
  • इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर स्किल काउंसिल
  • फूड इंडस्ट्री कैपेसिटी एंड स्किल इनिशिएटिव
  • फर्नीचर एंड फिटिंग्स स्किल काउंसिल
  • जेम एंड ज्वैलरी स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया
  • हैंडीक्राफ्ट्स एंड कारपेट सेक्टर स्किल काउंसिल
  • हेल्थकेयर सेक्टर स्किल काउंसिल
  • इंडियन आयरन एंड स्टील सेक्टर स्किल काउंसिल
  • इंडियन प्लंबिंग स्किल काउंसिल
  • इंफ्रास्ट्रक्चर इक्विपमेंट्स स्किल काउंसिल
  • आईटी/ITeS सेक्टर स्किल काउंसिल
  • लेदर सेक्टर स्किल काउंसिल
  • लाइफ साइंसेज सेक्टर स्किल डेवलपमेंट काउंसिल
  • लॉजिस्टिक्स सेक्टर स्किल काउंसिल
  • मीडिया एंड एंटरटेनमेंट स्किल काउंसिल
  • माइनिंग सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया
  • पावर सेक्टर स्किल काउंसिल
  • रिटेलर्स एसोसिएशन स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया
  • रबर स्किल डेवलपमेंट काउंसिल
  • स्किल काउंसिल फॉर ग्रीन जॉब्स
  • स्किल काउंसिल फॉर प्रसेंस विद डिसेबिलिटी
  • स्पोर्ट्स सेक्टर स्किल काउंसिल
  • टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल
  • टैक्सटाइल सेक्टर स्किल काउंसिल
  • टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी सेक्टर स्किल काउंसिल

PM Kisan 13th Installment Release Date and Time Out Soon

Kaushal Vikas Yojana 2022 में पंजीकरण कैसे करे?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी पीएम कौशल विकास स्कीम 2022 के तहत आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की Official Website पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको Quick Link क ऑप्शन दिखाई देगा । आपको इस ऑप्शन में से Skill India के ऑप्शन दिखाई देगा । आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुला जायेगा । आपको इस पेज पर आपको Register as a Candidate का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा । इसके बाद आपके सामने Registration Form खुल जायेगा ।इस रजिस्ट्रेशन में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे Basic Details, Second Location Details, Third Preferences of Training Sector, Fourth Associated Program and fifth Interested In आदि भरनी होंगी ।
  • सभी जानकरी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • पंजीकरण फॉर्म के सफल जमा होने के बाद आपको लॉगिन करना होगा । लॉगिन करने के लिए आपको Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म  खुल जायेगा । इस फॉर्म में आपको यूजरनाम हुए पासवर्ड डालकर लॉगिन बटन आपको  क्लिक करना होगा । इस तरह आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा ।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 प्लेसमेंट डाटा सर्च करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Placement Tab पर क्लिक करना होगा।
Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana
  • अब आपको टाइप में पीएमकेवीवाई सिलेक्ट करना होगा तथा अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • जैसे ही आप अपने राज्य का चयन करेंगे आपके सामने प्लेसमेंट डाटा खुलकर आ जाएगा।

ट्रेनिंग सेंटर ढूंढने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Find a Training Centre टैब पर क्लिक करना होगा।
Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको सर्च बाय सेक्टर, सर्च बाय जॉब रोल, सर्च बाय लोकेशन में से किसी एक का चयन करके पूछी गई जानकारी को भरना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने ट्रेनिंग सेंटर संबंधित जानकारी खुलकर आ जाएगी।

PM Modi Rojgar Mela लांच हुआ |10 लाख युवाओं को रोजगार | Vacancy Details देखें

टारगेट एलोकेशन देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको टारगेट एलोकेशन के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Reallocation के लिंक पर क्लिक कर रहा होगा।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको सर्च कैटेगरी का चयन करना होगा।
  • अब आपको पूछी की जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

जॉब रोल से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको कैंडिडेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Courses के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप जॉब रोल से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

रोजगार एवं कौशल मेले से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको कैंडिडेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Rozgar & Kaushal Mela के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप रोजगार एवं कौशल मेले से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रेनिंग पार्टनर लिस्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ट्रेनिंग प्रोवाइडर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Training Partner List के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
ट्रेनिंग पार्टनर लिस्ट
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप ट्रेनिंग पार्टनर लिस्ट देख सकते हैं।

नोटिस देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको नोटिस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको साल एवं महीने का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

PM Kisan Status Check 12th Installment Link pmkisan.gov.in Status

RPL कैंडिडेट डिटेल देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको डिटेल्स ऑफ सर्टिफाइड स्टूडेंट अंडर पीएमकेवीवाई 2.0 आर पी एल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
RPL कैंडिडेट डिटेल
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने राज्य, जिला, सेक्टर तथा जॉब रोल का चयन करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आरपीएल कैंडिडेट डिटेल आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होंगी।

शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग कैंडिडेट डिटेल देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको डिटेल ऑफ सर्टिफाइड स्कूल एंड अंडर पीएमकेवीवाई 2.0 एसटीटी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग कैंडिडेट डिटेल
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल पर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने राज्य, जिले, सेक्टर एवं जॉब रोल का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2022 RPL अप्रूव्ड प्रोजेक्ट की सूची देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लिस्ट ऑफ अप्रूव्ड आरपीएल प्रोजेक्ट अंडर पीएमकेवीवाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप अप्रूव्ड प्रोजेक्ट की सूची देख सकते हैं।

PM SHRI Schools: Features & Details of 14500 PM SHRI Scheme Schools

RPL शेड्यूल देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको RPL Schedule for the Week के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप RPL शेड्यूल देख सकते हैं।

जीएसटी ट्रेनिंग प्राप्त करने वाले नागरिकों की सूची देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको जीएसटी कैंडिडेट ट्रेंड अंडर पीएमकेवीवाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप जीएसटी ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे सभी कैंडिडेट की सूची देख सकते हैं।

रिकोगोनिजेशन ऑफ Prior लर्निंग

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको रेकोगोनिजेशन ऑफ prior लर्निंग के link पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको इंटरेस्टेड टू पार्टिसिपेट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Kaushal Vikas Mission
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें पूछी गई जानकारी जैसे कि सेक्टर, स्टेट, जॉब रोल तथा डिस्ट्रिक्ट का चयन करना होगा।
  • अब आप को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सभी सेंटर की लिस्ट आपके सामने खुलकर आ जाएगी।

PMKVY ऑपरेशनल क्वेरीज दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको PMKVY Operational Query के लिंक पर क्लिक करना होगा।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल पर आएगा जिसमें पूछी गई जानकारी जैसे कि आप की इमेल आईडी, फोन नंबर आदि आपको दर्ज करना होगा।
  • अब आप को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप ऑपरेशनल क्वेरीज दर्ज कर पाएंगे।

PM Kaushal Vikas Yojana डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको PMKVY Dashboard के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना डैशबोर्ड
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • आपको इस पेज पर अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • उसके पश्चात आपको इंफॉर्मेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Grievance के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
ग्रीवेंस दर्ज
  • इसके बाद आपके सामने ग्रीवेंस फॉर्म खुल कर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, सब्जेक्ट, मैसेज आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप ग्रीवेंस दर्ज कर सकेंगे।

Contact us

  • सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको Contact us का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
कौशल विकास योजना
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको कांटेक्ट नंबर की सारी डिटेल्स मिल जाएगी |

Helpline Number

हमने अपने इस लेख में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके या फिर ईमेल करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर तथा ईमेल आईडी कुछ इस प्रकार है।

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2023

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2023 कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों के लिए खुशखबरी अब सरकार देगी ₹2000 प्रतिमाह

RPSC New Exam Dates declared 2023 आरपीएससी भर्ती परीक्षा दिनांक 2023 यहां से डाउनलोड करें नोटिस

RPSC New Exam Dates declared 2023 आरपीएससी भर्ती परीक्षा दिनांक 2023 यहां से डाउनलोड करें नोटिस

RBSE 10th Blueprint 2022-23 (All Subject) Pdf Download राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं की सभी विषयों की बल्यू प्रिंट जारी किस पाठ से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे यहां से देखे

RBSE 10th Blueprint 2022-23 (All Subject) Pdf Download राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं की सभी विषयों की बल्यू प्रिंट जारी किस पाठ से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे यहां से देखे

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here new-gif.gif

आपके लिए उपयोगी पोस्ट जरूर पढ़े और शेयर करे

follow-us-on-google-news-banner-black | News7 Tamil Image Result For Find Us On Facebook Icon - Follow Our Facebook Page, HD  Png Download - kindpng

Imp. UPDATE – प्रतियोगी परीक्षाओ  की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए टेलीग्राम चैनल बनाया है। आपसे आग्रह हैं कि आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़े ताकि आप हमारे लेटेस्ट अपडेट के फ्री अलर्ट प्राप्त कर सकें टेलीग्राम चैनल के माध्यम से भर्ती से संबंधित लेटेस्ट अपडेट, Syllabus, Exam Pattern, Handwritten notes, MCQ, Video Classes  की अपडेट मिलती रहेगी और आप हमारी पोस्ट को अपने व्हाट्सअप  और फेसबुक पर कृपया जरूर शेयर कीजिए .  Thanks By GETBESTJOB.COM Team Join Now

अति आवश्यक सूचना

GET BEST JOB टीम द्वारा किसी भी उम्मीदवार को जॉब ऑफर या जॉब सहायता के लिए संपर्क नहीं करते हैं। GETBESTJOB.COM कभी भी जॉब्स के लिए किसी उम्मीदवार से शुल्क नहीं लेता है। कृपया फर्जी कॉल या ईमेल से सावधान रहें।

 

GETBESTJOB WHATSAPP GROUP 2021 GETBESTJOB TELEGRAM GROUP 2021

इस पोस्ट को आप अपने मित्रो, शिक्षको और प्रतियोगियों व विद्यार्थियों (के लिए उपयोगी होने पर)  को जरूर शेयर कीजिए और अपने सोशल मिडिया पर अवश्य शेयर करके आप हमारा सकारात्मक सहयोग करेंगे

❤️🙏आपका हृदय से आभार 🙏❤️

 

FOLLOW US ON GOOGLE NEWS

LATEST JOBS

LATEST NOTIFICATION

ADMIT CARD

ANSWER KEYS

LATEST RESULTS

Pin It on Pinterest

Shares

शेयर कीजिए

अपने शोशल मिडिया पर शेयर कीजिए !

Shares