5G Launch In India क्या अब आपको सीम बदलना पड़ेगा | क्या 5G रिचार्ज के भाव बढ़ जाएंगे | क्या आपके गांव में 5G शुरू हो गया है यहां से करे चेक

by | Oct 5, 2022 | LATEST UPDATES NOTIFICATION, USEFUL UPDATES

5G Launch In India क्या अब आपको सीम बदलना पड़ेगा | क्या 5G रिचार्ज के भाव बढ़ जाएंगे | क्या आपके गांव में 5G शुरू हो गया है यहां से करे चेक

by | Oct 5, 2022 | LATEST UPDATES NOTIFICATION, USEFUL UPDATES

5G Launch In India क्या अब आपको सीम बदलना पड़ेगा ,क्या 5G रिचार्ज के भाव बढ़ जाएंगे , क्या आपके गांव में 5G शुरू हो गया है यहां से करे चेक : भारत देश में 5G का सभी लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे फाइनली उनका इंतजार हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने खत्म कर दिया है । भारत के वर्तमान में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 अक्टूबर 2022 को देश भर में 5G को लांच किया । भारत के प्रत्येक जगह तक 5G को पहुंचाने के लिए एयरटेल और जियो काफी समय से काम कर रहे थे और सबसे पहले एयरटेल और जियो ही देश के कोने-कोने तक पहुंचाएंगे। 5G लॉन्च होने के बाद में लोगों का काम और भी आसान हो जाएगा और ज्यादातर काम लोग ऑनलाइन ही वर्चुअल कर पाएंगे । 5G आने से हम कोई भी मूवी को कुछ ही सेकंड में डाउनलोड कर पाएंगे । 5G से स्कूल की ऑनलाइन क्लास,हॉस्पिटल में रोबोट द्वारा ऑपरेशन,मूवी को डाउनलोड करना , गेमर्स को गेम खेलना आदि काम बहुत ही सरल और तेजी से होंगे । 5जी सर्विस देश में शुरू, आपका सिम 5G है या नहीं आपके गांव में 5G सर्विस चालू हुई या नहीं इसकी विस्तृत जानकारी नीचे दी जा रही है ।

 
 

Mobile 5G Hai Ya nahi Kaise Check Kare

देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 अक्टूबर 2022 को देश भर में 5G की शुरुआत की । भाई जी के लॉन्च होने के बाद में अधिकतर लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि कि हमारा मोबाइल 5G है या नहीं यानी कि हमारा मोबाइल 5G को सपोर्ट करेगा या नहीं । हमारा मोबाइल 5G है या नहीं इसको चेक करना काफी आसान है सबसे पहले हमारे मोबाइल की सेटिंग में जाना है तथा वहां पर About Phone में जाकर के मोबाइल की डिटेल्स देख सकते हैं । यदि आपका मोबाइल 5G है तो वहां पर नेटवर्क में 5G आ जाएगा। यदि आप का 5G मोबाइल नहीं है तो आप 5G को नहीं चला पाएंगे , आपको अपने मोबाइल को 5G में अपग्रेड करना होगा ।

 
 

Kya 5G Ko Use Karne Ke Lie New Sim Lena Hoga

देश में 5G की शुरुआत के बाद में भारत उन देशों की सूची में सम्मिलित हो गया है जहां पर 5G की सर्विस पहले ही शुरू कर दी गई थी। भारत में 5G की शुरुआत से पहले एयरटेल और जियो ने पहले ही अपने 5G सिम निकाल दिए थे तथा यूजर अपने जो पिछले दो-तीन महीनों से जो भी सिम ले रहे थे उनको 5G सिम मिल रहे थे । यदि आप के सिम पर 4G लिखा हुआ है तो आप अपनी सिम को 4G में रिप्लेस करवा सकते हैं । अपने सिम को 5G में रिप्लेस करने के लिए आपको अपने कंपनी के नजदीकी रिटेलर शॉप से संपर्क करना होगा वहां जाकर आपको अपनी 4G सिम को जमा करवाकर के 5G सिम ले लेना है ।

Aapke Ganv Me 5G Service Kab Shuru Hogi

देश में एक अक्तूबर से हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट 5जी सेवा की शुरुआत हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान से देश को 5जी सर्विस की सौगात दी। फिलहाल शुरुआती फेज में 5जी कनेक्टिविटी चुनिंदा शहरों में ही मिलेगी। पहले फेज में दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जैसे शहरों में 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत होगी। इसके बाद धीरे-धीरे इसका विस्तार होगा और 2023 तक इसे पूरे देश में जारी किया जाएगा। इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 के छठे एडिशन में 5G सेवा की लॉन्चिंग के दौरान रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी में भी देश के प्रमुख शहरों में 5जी सेवा की शुरुआत करने की घोषणा की। साथ ही भारती एयरटेल ने भी घोषणा की कि एयरटेल का 5G नेटवर्क देश के दिल्ली, बेंगलुरु जैसे आठ प्रमुख शहरों में शुरू होगा।

Airtel ने 5G इन सिटी में किया लॉन्च

 

भारती एयरटेल के चैयरमेन सुनिल मित्तल ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 में 5G सेवा की लॉन्चिंग के दौरान कहा कि हम पहले फेड में दिल्ली, बेंगलुरु जैसे आठ शहरों में 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत करेंगे। जिनमें दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु जैसे प्रमुख शहर शामिल हैं। सुनिल मित्तल ने कहा कि इसके बाद एयरटेल 5जी को मार्च 2023 तक देश के लगभग सभी शहरों तक पहुंचाया जाएगा और मार्च 2024 तक पूरे देश में एयरटेल 5जी होगा।

Jio ने इन जगह किया लॉन्च 5G

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 5G लॉन्चिंग के दौरान कहा कि देश में सबसे पहले जियो 5G सर्विस को लॉन्च करेगा। 2023 तक देश की गली-गली में 5G सर्विस होगा। अंबानी ने कहा 5जी किफायती होगा और आम आदमी तक इसकी पहुंच होगी। पहले फेज में देश के प्रमुख 13 शहरों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में जियो 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत होगी। । इसके बाद इसे दिसंबर 2023 तक देश के सभी जिलों तक पहुंचाया जाएगा।

Vi 5G Latest Update Today

अब तक वोडाफोन-आइडिया (Vi) 5जी को लेकर कोई जानकारी नहीं आई है। हालांकि, Vi ने कुछ समय पहले बयान जारी किया था कि कंपनी यूज केस के हिसाब से 5G सर्विस लॉन्च करने का एलान करेगी। कंपनी के सीईओ रविंदर ठक्कर ने कहा था कि कंपनी कस्टमर्स की मांग, कैपेसिटी की जरूरत और कंपीटिटिव डायनैमिक जैसे विभिन्न फैक्टर के आधार पर 5G रोलआउट करने का निर्णय लेगी। वोडाफोन – आइडिया 5G से रिलेटेड लेटेस्ट अपडेट के लिए आप इस पोस्ट को समय-समय पर रिफ्रेश करते रहे या देखते रहे ।

5G in India: 15 अगस्त 2023 को 5G लॉन्च करेगा BSNL

टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने बताया कि BSNL अगले साल 15 अगस्त को अपनी 5G सेवा लॉन्च करेगी । उन्होंने कहा कि अगले 6 महीने में 200 शहरों में 5G सेवा दी जाएगी । वहीं, लक्ष्य है कि अगले 2 सालों में लगभग पूरे देश में 5G सेवा मिलने लगे ।

5G Ka Recharge Plan Kitna Hoga

आपको बता दें कि किसी भी कंपनी ने अभी तक 5G प्लान की कीमत को लेकर कुछ फाइनल जानकारी नहीं दी है। हाल ही में जियो ने एक बयान में कहा था कि जियो विश्वस्तरीय, किफायती 5G सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि जियो के 5G प्लान सस्ते होंगे। एयरटेल में भी अभी तक कोई भी रिचार्ज प्लान को लेकर जानकारी नहीं दी है लेकिन आपको बता दें कि 5G के रिचार्ज प्लान सस्ते होंगे क्योंकि आपस में कंपनियों की प्रतिस्पर्धा में 5G के रिचार्ज प्लान की कीमत कम होने की उम्मीद है हालांकि 4G केे प्लान से 5G के प्लान की कीमत ज्यादा होगी ।

4G vs 5G

4G vs 5G
100 MBPS इंटरनेट स्पीड 10 GBPS
1 वर्ग km एरिया में 4000 डिवाइस कनेक्ट एरिया कवरेज 1 वर्ग km एरिया में 10 लाख डिवाइस कनेक्ट
200 MBPS डाटा ट्रांसफर स्पीड 1 GBPS
25 MBPS , औसत स्पीड 400 MBPS
100 MBPS डाउनलोड स्पीड 20 GBPS
60-80 मिली सेकंड से कम लैटेंसी 5 मिली सेकंड से कम

Conclusion

देशभर में 5G की शुरुआत के बाद में भारत और नई ऊंचाइयों को छूएगा तथा भारत टेक्नोलॉजी की दुनिया में और भी विस्तार करेगा । आज की इस पोस्ट में हमने आपको 5G से रिलेटेड लेटेस्ट जानकारी आपको उपलब्ध करवाई । यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करे ।

Must Read>>>

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2023

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2023 कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों के लिए खुशखबरी अब सरकार देगी ₹2000 प्रतिमाह

RPSC New Exam Dates declared 2023 आरपीएससी भर्ती परीक्षा दिनांक 2023 यहां से डाउनलोड करें नोटिस

RPSC New Exam Dates declared 2023 आरपीएससी भर्ती परीक्षा दिनांक 2023 यहां से डाउनलोड करें नोटिस

RBSE 10th Blueprint 2022-23 (All Subject) Pdf Download राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं की सभी विषयों की बल्यू प्रिंट जारी किस पाठ से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे यहां से देखे

RBSE 10th Blueprint 2022-23 (All Subject) Pdf Download राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं की सभी विषयों की बल्यू प्रिंट जारी किस पाठ से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे यहां से देखे

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here new-gif.gif

आपके लिए उपयोगी पोस्ट जरूर पढ़े और शेयर करे

follow-us-on-google-news-banner-black | News7 Tamil Image Result For Find Us On Facebook Icon - Follow Our Facebook Page, HD  Png Download - kindpng

Imp. UPDATE – प्रतियोगी परीक्षाओ  की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए टेलीग्राम चैनल बनाया है। आपसे आग्रह हैं कि आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़े ताकि आप हमारे लेटेस्ट अपडेट के फ्री अलर्ट प्राप्त कर सकें टेलीग्राम चैनल के माध्यम से भर्ती से संबंधित लेटेस्ट अपडेट, Syllabus, Exam Pattern, Handwritten notes, MCQ, Video Classes  की अपडेट मिलती रहेगी और आप हमारी पोस्ट को अपने व्हाट्सअप  और फेसबुक पर कृपया जरूर शेयर कीजिए .  Thanks By GETBESTJOB.COM Team Join Now

अति आवश्यक सूचना

GET BEST JOB टीम द्वारा किसी भी उम्मीदवार को जॉब ऑफर या जॉब सहायता के लिए संपर्क नहीं करते हैं। GETBESTJOB.COM कभी भी जॉब्स के लिए किसी उम्मीदवार से शुल्क नहीं लेता है। कृपया फर्जी कॉल या ईमेल से सावधान रहें।

 

GETBESTJOB WHATSAPP GROUP 2021 GETBESTJOB TELEGRAM GROUP 2021

इस पोस्ट को आप अपने मित्रो, शिक्षको और प्रतियोगियों व विद्यार्थियों (के लिए उपयोगी होने पर)  को जरूर शेयर कीजिए और अपने सोशल मिडिया पर अवश्य शेयर करके आप हमारा सकारात्मक सहयोग करेंगे

❤️🙏आपका हृदय से आभार 🙏❤️

 

FOLLOW US ON GOOGLE NEWS

LATEST JOBS

LATEST NOTIFICATION

ADMIT CARD

ANSWER KEYS

LATEST RESULTS

Pin It on Pinterest

Shares

शेयर कीजिए

अपने शोशल मिडिया पर शेयर कीजिए !

Shares